*1 नवंबर से प्रारंभ हो रहे धान खरीद की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक संपन्न*


जनपद में 1 नवंबर से 38 क्रय केंद्रों पर प्रारंभ हो रहे धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई।
बैठक में जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि जनपद में 1 नवंबर से अलग से 38 क्रय केंद्रों पर कॉमन धान के लिए 1940 रुपए व ग्रेड 1 धान के लिए 1960 रुपए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद प्रारंभ होगी। 
धान विक्रय हेतु किसान को विभाग के वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है। अब तक धान विक्रय हेतु 765 किसानों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण कराया गया है। उन्होंने बताया कि धान खरीदी ऑनलाइन टोकन के माध्यम से की जाएगी।

जिलाधिकारी द्वारा सभी क्रय केंद्रों पर बैनर लगाए जाने, कृषकों के लिए बैठने की व्यवस्था, बोरो की पर्याप्त उपलब्धता, सभी रजिस्टर, पंजिका की व्यवस्था, इलेक्ट्रॉनिक कांटा, नमी मापक यंत्र आदि उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कर लिए जाने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी द्वारा सभी क्रय केंद्रों पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी क्रय केंद्रों का निरीक्षण कर, कमियों को दूर करते हुए धान खरीद सुनिश्चित करेगें। सभी क्रय केंद्र प्रभारी धान विक्रय हेतु आने वाले किसानों से सम्मानपूर्ण व्यवहार व बैठने की व्यवस्था, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम अभिलाष, उप जिलाधिकारी उतरौला डॉ नागेंद्र नाथ यादव, प्रशिक्षु एसडीएम बलरामपुर सदर, डिप्टी आरएमओ नरेंद्र तिवारी, व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

 
आनंद मिश्र
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने