जौनपुर : शारदीय नवरात्र के पहले दिन गुरुवार को प्राण-प्रतिष्ठा के साथ पंडालों में मां दुर्गा सहित अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाएं स्थापित कर दर्शन के लिए पट रात में खोल दिया गया। इस दौरान जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंज उठा है। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते इस साल बड़ी प्रतिमाएं नहीं स्थापित की गई हैं। पूर्व की भांति पंडालों की सजावट भी नहीं हुई है।

जनपद में लगभग 2100 स्थानों पर पंडालों में प्रतिमाएं स्थापित करके पूजन किया जाना है। कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए जारी गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए पूजन समितियों ने पंडालों का निर्माण कराया है। इसमें नवरात्र के पहले दिन कुछ स्थानों पर पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित कर दीं। अन्य में पंचमी व सप्तमी को स्थापित की जाएंगी। चंदवक क्षेत्र सहित आस-पास के इलाकों में शारदीय नवरात्र के पहले दिन पूजा पंडालों मे दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित हो गई हैं। पचरा व अन्य गीतों के साथ महिलाएं पूजन कर मातारानी को खुश कर रही हैं। वहीं पूजा पंडाल आयोजकों को सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करते देखा गया।

सुजानगंज क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक पंडालों में वैदिक मंत्रों के साथ विधि-विधान से दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की गई। स्थापना के अवसर पर पंडालों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ इकट्ठा थी। ध्वनि विस्तारक यंत्रों से देवी गीतों का प्रसारण भी होता रहा। विभिन्न स्थानों पर आध्यात्मिक कार्यक्रमों की भी योजना बनाई गई है। मुकुट पूजन के साथ रामलीला शुरू

मड़ियाहूं (जौनपुर) : ऐतिहासिक श्रीरामलीला समिति मड़ियाहूं के तत्वावधान में गुरुवार को मुकुट पूजन समारोह रामलीला मैदान गोला बाजार में हुआ। प्रभु श्रीराम के मुकुटों की प्राण प्रतिष्ठा पंडित छोटू महाराज ने संपन्न कराई। वैदिक पद्धति के अनुरूप मंत्रों की अनुगूंज के बीच प्रथम पूज्य भगवान गणेश, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम, माता जानकी, भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न, अंजनी नंदन पवनसुत हनुमान के श्रीमुकुटों की प्राण प्रतिष्ठा हुई। इस अवसर पर रामलीला समिति के अध्यक्ष दिलीप साहू, महामंत्री चंदन केसरी, शिव कुमार, सुभाष, परमजीत सिंह, नितेश सेठ, ओम प्रकाश साहू आदि लोग उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने