, जौनपुर:

मौसम में आए अचानक बदलाव ने किसानों की चिता बढ़ा दी है। रविवार को अंधड़ के साथ आधा घंटा बारिश हुई। तेज हवा के झोकों से कई स्थानों पर छप्पर व टिनशेड उड़ गए वहीं पेड़ों के उखड़ने से विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित हो गई है। धान की फसल गिरने से उत्पादन प्रभावित होना का खतरा बढ़ गया है।

बरईपार क्षेत्र के किसान किसान शोभनाथ ने बताया कि उनकी एक एकड़ धान की फसल लहलहा रही थी, लेकिन आंधी के साथ हुई बरसात से लगभग दो बीघा के करीब फसल गिर गई। जो फसल खड़ी है उसका भी पैदावार कम हो जाएगा। इसी तरह राम सूरत यादव ने बताया कि धान की ज्यादातर फसलें तूफानी बरसात से जमीन पकड़ लिया है। बारिश से खेतों में पानी भर गया है। गौराबादशाहपुर और आस-पास के क्षेत्रों में मौसम ने दोपहर बाद अचानक करवट ली और आसमान में खिली धूप की जगह काले घने बादलों ने ले ली। तेज हवा के साथ धूल भरी आंधी भी चलने लगी, जिसकी वजह से क्षेत्र के किसानों के माथे पर चिता की लकीरें उभर आई। क्षेत्र के किसान दीपू सिंह, नवीन दुबे, सुरेंद्र सिंह, विनय प्रताप सिंह, रणजीत सिंह, कृष्ण मुरारी मिश्र ने बताया कि इस समय खेत में धान की फसलों में बालिया लगकर लटक चुकी हैं। फसल गिरने से पैदावार कम हो जाएगी। अपर जिला कृषि अधिकारी रमेश चंद्र यादव ने कहा कि धान की गिरी फसल में धूप व हवा नहीं मिल पाएगी। इससे जहां फसलें विलंब से तैयार होंगी वहीं उत्पादन प्रभावित हो सकता है।

----

कार के ऊपर गिरा पेड़, बाल -बाल बचा बालक

जासं, चंदवक(जौनपुर): आजमगढ़- वाराणसी मार्ग के तरांव मोड़ पर अचानक तेज हवा के झोकों के कारण खड़ी कार के ऊपर पेड़ गिर गया। कार में छह साल का बच्चा बैठा होने के कारण स्वजन चीखने-चिल्लाने लगे। आनन-फानन में आस-पास के लोगों ने बच्चे को बाहर निकाला। उसे मामूली चोट लगी देख माता-पिता ने राहत की सांस ली। क्षेत्र के पनिहर गांव निवासी अर्जुन यादव परिवार के साथ कार से वाराणसी की तरफ जा रहे थे। तरांव मोड़ पर रुके व पत्नी के साथ जूता लेने के लिए दुकान में चले गए। कार में छह साल का बेटा प्रिस बैठा रहा। इसी बीच हवा के साथ बारिश होने लगीं जिसके कारण महुआ का पेड़ कार पर गिर पड़ा।

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डा. पंकज जायसवाल ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्र के सक्रिय होने और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में यह परिवर्तन आया है। मौसम की यह स्थिति आगामी पांच दिनों में तक रहने के आसार हैं। कहा कि हल्की से मध्यम बारिश की संभावना रहेगी। आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है, अधिकतम तापमान 28-34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 से 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हवा की गति 11 से 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूरब व पूरब दिशा की ओर चलने का अनुमान है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने