*राष्ट्रीय एकता दिवस पर एसएसबी के जवानों ने ली शपथ ।*


जनपद बहराइच।। 31 अक्तूबर को देश भर में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया इस अवसर पर एसएसबी 42वी वाहिनी के जवानों ने राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में दौड़ का आयोजन किया । इस दौड़ के माध्यम से जवानों ने जनता में एकता का अखंड सन्देश दिया । 
तत्पश्चात जवानों द्वारा शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया । 42वी वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट प्रवीण कुमार ने जवानों को शपथ दिलाई । उन्होंने राष्ट्रीय एकता दिवस के महत्व को इंगित करते हुए कहा कि 31 अक्तूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है । प्रत्येक साल इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस साल सरदार वल्लभ भाई पटेल कि 145वी जयंती है । उन्होंने 560 रियासतों को भारत संघ में एकीकृत करने में अहम भमिका निभाई थी तथा राष्ट्र को एकजुट करने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है । इतिहास साक्षी है कि किसी राष्ट्र का गौरव तभी जागृत रहता है जब वो अपने स्वाभिमान और बलिदान कि परम्पराओं को अगली पीढ़ी को भी सिखाता और संस्कारित करता है । किसी राष्ट्र का भविष्य तभी उज्जवल होता है जब वह अपने अतीत के अनुभवों और विरासत के गर्व से पल-पल जुड़ा रहता है ।
जवानों द्वारा इस अवसर पर मार्च परेड भी की गयी । इस अवसर पर 42वी वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट प्रवीण कुमार, निरीक्षक अजय कुमार, निरीक्षक अवनीश मालिक, निरीक्षक आरिफ, उप निरीक्षक अमित कुमार के साथ सभी अधीनस्थ अधिकारी एवं सभी जवान उपस्थित रहें ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने