प्राधिकरण दिवस का आयोजन प्रभावी ढंग से सुनिश्चित किया जाये-प्रमुख सचिव
लखनऊ, 20 सितम्बर 2021
प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन विभाग दीपक कुमार ने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में आयोजित किये जो  रहे प्राधिकरण/परिषद दिवस का नियमानुसार आयोजन कर आवासीय अभिकरणों से संबंधित जन-समस्याओं का प्रभावी ढंग से संबंधित अधिकारी निराकरण करना सुनिश्चित करें, ताकि आम जनता को प्रायः बार-बार प्राधिकरण/परिषद कार्यालय का चक्कर न लगाना पड़े।
प्रमुख सचिव ने बताया कि शासन की मन्शा है कि प्राधिकरण/परिषद में आम जनता की समस्याओं का समयबद्व समाधान किया जाना प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाये। इस हेतु आवासीय अभिकरणों में भी समाधान दिवस की ही भॉति प्रत्येक माह के तृतीय बृहस्पतिवार को प्रातः 10 बजे से प्राधिकरण/परिषद दिवस आयोजित किये जाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया। दिवस के माध्यम से जनसामान्य एवं अधिकारियों के बीच सीधा संवाद स्थापित कर जनसामान्य की समस्याओं का समाधान प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, सचिव व अन्य सभी संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में गुणवत्ता के साथ त्वरित गति किया जाता है, जिसकी संबंधित मण्डलायुक्त द्वारा विस्तार से समीक्षा की जाती है।
उन्होने बताया कि दिवस में सम्पति, मानचित्र, प्रवर्तन, अभियन्त्रण, भू-अर्जन आदि विभागों से संबंधित प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों को आवेदक के मोबाईल नम्बर सहित कम्प्यूटर में पंजीकृत किया जाता है तथा शिकायतकर्ता को रसीद भी दी जाती है। दिवस में प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का उसी दिन समाधान सुनिश्चित किया जाता है। अपरिहार्य स्थिति में 7 दिन व जटिल प्रकरणों में 15 दिन की समय-सीमा निर्धारित की गई है। निस्तारण आख्याएं प्राधिकरण/परिषद की वेबसाईट पर भी अपलोड करायी जाती है। प्रमुख सचिव ने बताया कि प्राधिकरण/परिषद दिवस में यदि जनसामान्य की समस्या के लिए कोई अधिकारी/कर्मचारी उत्तरदायी पाया जाता है तो उसे दण्डित तथा समस्या का त्वरित निस्तारण करने वाले कार्मिकों को प्रशंसित कर उनका उत्साहवर्धन किये जाने का प्राविधान भी किया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने