*उत्तर प्रदेश सरकार ने साढे चार साल में लिखी विकास की नई इबारत  : डा दिनेश शर्मा*
*चारो तरफ तरक्की और खुशहाली की बही बयार*
*पिछली सरकारों के समय में* *लडखडाने वाला उत्तर प्रदेश आज  विकास की दौड में सबसे आगे*
*नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में भी यूपी सबसे आगे*
*यूपी आज अपराध और अपराधियों से मुक्त*
*पिछली सरकारों के समय के भय, भ्रष्टाचार और अराजकता के माहौल की जगह अब सुशासन और विकास ने ले ली*
*प्रदेश में लहलहाने लगी है  निवेश की फसल*

*तकनीक के प्रयोग से भ्रष्टाचार भी समाप्त किया*
*नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में हमने 42 लाख गरीबों के आवास बनाये*

बहराइच 20 सितम्बर। पयागपुर स्थित कौशलेन्द्र बिक्रम इण्टर कालेज के हीरक जयन्ती समारोह के अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के मा. उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने साढे चार साल के कार्यकाल में विकास की नई इबारत लिख दी है। चारो तरफ तरक्की और खुशहाली की बयार बह रही है। युवाओं के अरमानों को नए पंख मिले हैं तो किसान की आमदनी दोगुनी होने की कवायद अपने लक्ष्य की ओर बढ चली है। सुरक्षित बहन बेटिया प्रदेश की तरक्की की राह की  हमसफर बनी है। पिछली सरकारों के समय में लडखडाने वाला उत्तर प्रदेश आज विकास की दौड में सबसे आगे चल रहा है। देश के अन्य राज्यों को राह दिखा रहा है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में  शिक्षा के क्षेत्र में आया क्रान्तिकारी बदलाव देश को विश्व गुरु बनाने में अहम भूमिका अदा करेगा। शिक्षा क्षेत्र की तस्वीर ही बदल गई है। नकलविहीन परीक्षा और आजादी के बाद पहली बार बदले गये पाठ्यक्रम ने प्रयागराज बोर्ड की गरिमा बहाल की है। अब प्रदेश के विद्यार्थी भी अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में भी यूपी सबसे आगे हैं। आज यूपी की शिक्षा व्यवस्था फिर से ए ग्रेड में रखी जा रही है तथा ज्ञान और संस्कार के मूल तत्व इसमें वापस आ चुके हैं। पिछली सरकारों के समय में गुन्डे और माफियाओं के नाम से जाना जाने वाला यूपी आज अपराध और अपराधियों से मुक्त हो चुका है। अपराधियों की 1800 करोड की सम्पत्ति को जब्त व ध्वस्त किया गया है। पिछले साढे चार में एक भी साम्प्रदायिक दंगा नहीं हुआ है। 
उन्होंने कहाकि पिछली सरकारों के समय के भय, भ्रष्टाचार और अराजकता के माहौल की जगह अब सुशासन और विकास ने ले ली है। अपराध के सफाए ने प्रदेश के विकास की जो जमीन तैयार की है उस पर निवेश की फसल लहलहाने लगी है। उत्तर प्रदेश के इतिहास में पहली बार करीब साढे चार लाख करोड के निवेश प्रस्ताव आए है जिनमें से तीन लाख करोड के प्रस्तावों पर कार्य आरंभ हो चुका है। ये नए भारत का नया उत्तर प्रदेश है जो आत्म निर्भरता की ओर अग्रसर है। कोविड काल में भी प्रदेश में 56 हजार करोड के निवेश प्रस्ताव आए है। प्रदेश में आने वाला यह निवेश युवाओं किसानों महिलाओं व आमजन के सपनों को साकार करने में मददगार होगा। 
आज उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बन चुका है।04 वर्ष में ही 11 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था 22 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था बन गयी है। सूबे में प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है। विकास आज प्रदेश के हर कोने में देखने को मिलेगा। एक्सप्रेस वे यूपी की पहचान बन रहे हैं  तथा आर्थिक प्रगति में सहायक हो रहे हैं। कभी हर क्षेत्र में फिसड्डी रहने वाला यूपी आज लगभग 44 योजनाओं में अव्वल नम्बर पर है। आज पीएम किसान योजना हो, स्वच्छ भारत मिशन हो, उज्ज्वला, फसल सिंचाई अथवा फसल बीमा योजना हो उत्तर प्रदेश सभी में शीर्ष स्थान पर है। 
डॉ. शर्मा ने कहा कि गेहूं और धान खरीद में रिकॉर्ड बनाया गया है तथा सीधा लाभ किसानों को मिला। यही नहीं 24 करोड जनता के हित सुरक्षित रखने के लिए तकनीक के प्रयोग से भ्रष्टाचार भी समाप्त किया गया। करीब 36400 करोड की लागत से देश का सबसे बडा गंगा एक्सप्रेस वे सूबे में बनने जा रहा है। इसके बनने के बाद करीब 20 हजार लोगों के लिए रोजगार सृजन की संभावना है। युवाओं को रोजगार सरकार की प्राथमिकता है। 
सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोडक़र प्रदेश को उन्नति प्रदान करना है। नए उत्तर प्रदेश में चार साल में साढे चार लाख युवाओं को ईमानदारी से सरकारी नौकरी दी गई है। आज केवल मेरिट और मेधा का सम्मान है।  
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बदले हुए उत्तर प्रदेश को संवारने में प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कडी मेहनत शामिल है। प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक बिजली पानी सहित हर क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुआ है। केन्द्रीय सहायतार्थ योजनाओं में वर्ष 2012-17 के मुकाबले वर्ष 2017-21 तक लगभग दोगुनी सहायता प्राप्त हुई। विगत साढ़े चार वर्षों में 02 लाख करोड़ रुपए से अधिक की केन्द्रीय सहायता प्राप्त हो चुकी है। इसका परिणाम यह रहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिला है।  नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में हमने 42 लाख गरीबों के आवास बनाये हैं। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2.61 करोड़ व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। उज्ज्वला योजना में 1.56 करोड़ निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए, वहीं सौभाग्य योजना में 01 करोड़ 38 लाख से अधिक निःशुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। आयुष्मान भारत के तहत 06 करोड़ लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा कवर तथा 03 करोड़ प्रवासी/निवासी श्रमिकों को 02 लाख रुपये सामाजिक सुरक्षा गारण्टी दी गई है। 
डॉ. शर्मा ने बताया कि इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के प्रारम्भ से अब तक 02 करोड़ 53 लाख 98 हजार किसानों को 37,521 करोड़ रुपए हस्तान्तरित किया गया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से 08 लाख 80 हजार स्ट्रीट वेण्डर्स लाभान्वित हुए हैं। उत्तर प्रदेश के बारें में देश और दुनिया का नजरिया बदल चुका है। जनता को अब लगता है कि सत्ता उसके कल्याण के लिए ही कार्य कर रही है। प्रदेश में आज करीब एक करोड महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुडकर स्वावलंबी हो रही हैं। सरकार ने  कोविड काल में 15 करोड लोगों को मुफ्त राशन प्रदान कर किसी को भी भूखा नहीं रहने दिया है। 
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उ0प्र0 प्रयागराज की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की अंक सुधार बोर्ड परीक्षा. शनिवार  से  प्रदेश के कुल 590 परीक्षा केन्द्रों पर प्रारम्भ हो गई हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय  लखनऊ के केन्द्रीयकृत ऑनलाइन मानिटरिंग हेतु स्थापित राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम से प्रदेश के समस्त जनपदों में स्थापित जनपदीय कन्ट्रोल रूम तथा समस्त परीक्षा केन्द्रो पर पैनी नजर रखी जा रही है। परीक्षा के पूर्व प्रश्न.पत्रों के खुलने तथा परीक्षा के पश्चात् उत्तर पुस्तिकाओं के बन्डल बंधने तक केन्द्रीय कन्ट्रोल रूम के अधिकारी एवं कर्मचारी द्वारा हर गतिविधि पर निगरानी रखी गयी है।  
डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार के कोविड प्रबन्धन की देश और दुनिया में सराहना हुई है। प्रदेश के नागरिकों को ठीके का कवर प्रदान करने में भी यूपी सबसे आगे हैं करीब 9.5 करोड लोगो को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। आज भी दो लाख से अधिक टेस्ट रोज  किए जा रहे हैं। सरकार का लक्ष्य जीवन भी जीविका भी को सुरक्षित रूप से आगे बढाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश ने कोरोना की दूसरी लहर में नागरिकों को सुरक्षित करने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को बनाए रखा था। प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से नए एयरपोर्टों का विकास किया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में 10 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं। प्रदेश में 05 अन्तर्राष्ट्रीय एयर पोर्ट मौजूद हैं। इसी प्रकार प्रदेश के कई शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाएं संचालित हो रही हैं। कानपुर और मेरठ शहरों में इस वर्ष के अन्त तक मेट्रो रेल सेवा संचालित होने लगेगी।
इससे पूर्व कार्यक्रम स्थल कौशलेन्द्र विक्रम सिंह इण्टर कालेज पहुॅचकर मा. उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अन्य जनप्रतिनिधियों व गणमान्यजन के साथ विद्यालय के संस्थापक राजा कौशलेन्द्र बिक्रम सिंह व राजा रूदेन्द्र बिक्रम सिंह की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया तथा मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर विद्यालय के हीरक जयन्ती समारोह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर कालेज के प्रबन्धक राजा जयेन्द्र बिक्रम सिंह ने उप मुख्यमंत्री डॉ. शर्मा तथा अन्य अतिथियों व जनप्रतिनिधियों को अंगवस्त्र भेंट कर स्वागत किया तथा विद्यालय की स्थापना के सम्बन्ध में प्रकाश डाला। 
हीरक जयन्ती के अवसर पर आयोजित जनसभा को विधायक बछरावॉ राम नरेश रावत, विधायक सदर श्रीमती अनुपमा जायसवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, विधायक महसी के सुरेश्वर सिंह, सांसद बहराइच अक्षयवरलाल गोंड, पूर्वान्चल विकास बोर्ड के सलाहकार दर्जा प्राप्त मंत्री साकेत मिश्रा, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष/सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने सम्बोधित करते हुए जनपद आगमन पर उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा का स्वागत किया। 
कार्यक्रम का संचालन रणविजय सिंह व राकेश सिंह द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह, पूर्व एम.एल.सी. राजा राकेश प्रताप सिंह, हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजदेव सिंह, पूर्व विधायक अवधेश सिंह, विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीप्रकाश पटेल, जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह, अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानंजय सिंह सहित जिले के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व संभ्रान्तजन, शिक्षक डॉ. सत्येन्द्र  सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं, बडी. संख्या में आमजन तथा छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।


हिंदी संवाद न्यूज़ ब्यूरो प्रमुख बहराइच राम कुमार यादव की खास रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने