*जिलाधिकारी ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का किया औचक निरीक्षण, रसोईघर का निरीक्षण कर देखा खाने की गुणवत्ता*
*जिलाधिकारी ने छात्राओं से हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान विषय के पूछे सवाल, छात्राओं ने उत्साहपूर्वक सवालों का दिया जवाब*
दिनांक - 25 सितंबर 2021
बलरामपुर नगर क्षेत्र व देहात क्षेत्र स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति द्वारा किया गया। नगर क्षेत्र कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के निरीक्षण के दौरान अध्यापिका द्वारा कक्षा छह,सात व आठ की कुल 36 छात्राओं को सामूहिक रूप से पठन-पाठन कराया जा रहा था। जिलाधिकारी द्वारा छात्राओं से विभिन्न विषयों एवं सामान्य ज्ञान के सवाल पूछ कर शैक्षिक गुणवत्ता को परखा गया। जिलाधिकारी ने छात्राओं से गणित के साधारण जोड़ के प्रश्न, भारत के मानचित्र से संबंधित प्रश्न,कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न, सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछा तथा इंग्लिश की किताब का पाठन कक्षा 6 की छात्रा से करवाया, छात्राओं ने सभी सवालों का उत्साहपूर्वक जवाब दिया। जिलाधिकारी द्वारा सभी छात्राओं को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार कक्षा में बैठाए जाने, छात्राओं को सामान्य ज्ञान विषय का बेहतर ज्ञान दिए जाने का निर्देश दिया गया।
इस दौरान डीएम ने रसोई घर का निरीक्षण कर खाने की गुणवत्ता देखी, मेनू के अनुसार छात्राओं को भोजन दिए जाने का निर्देश दिया। विद्यालय परिसर,शयन कक्ष,शौचालय का निरीक्षण किया, विद्यालय परिसर में साफ- सफाई की बेहतर व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश द्वारा दिया गया। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के समीप बन रहे निर्माणाधीन छात्रावास का निरीक्षण किया गया।वार्डन सुधा मिश्रा उपस्थित रही

इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा बलरामपुर देहात क्षेत्र स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया गया। आवासीय विद्यालय में उपस्थित 69 छात्राओं को पठन-पाठन का कार्य अध्यापिका द्वारा किया जा रहा था। जिलाधिकारी द्वारा छात्राओं से भारत के मानचित्र से संबंधित प्रश्न, भारत में राज्यों की संख्या केंद्रशासित प्रदेश की संख्या, ग्रहों की संख्या सामान्य ज्ञान से संबंधित अन्य प्रश्न पूछे गए छात्राओं में सभी प्रश्नों का संतोषजनक जवाब दिया। जिलाधिकारी द्वारा अध्यापिका को छात्राओं को कक्षा के अनुरूप शैक्षिक ज्ञान हो सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी द्वारा कंप्यूटर कक्ष, शयन कक्ष, रसोईघर, शौचालय, विद्यालय परिसर का निरीक्षण किया गया। विद्यालय परिसर में बेहतर साफ सफाई, नाली की सफाई, कूड़ा इत्यादि के लिए डस्टबिन की व्यवस्था आदि का निर्देश दिया गया। वार्डन उपस्थित रही।

इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ रामचंद्र उपस्थित रहे।

आनंद मिश्र
 बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने