*एक्सपोर्ट कांक्लेव में उद्यमियों,व्यापारियों ने विशेषज्ञों से सीखा निर्यात बढ़ाने के गुर*

*माननीय विधायक बलरामपुर ने किया एक्सपोर्ट कांक्लेव का शुभारंभ, कहां की योगी सरकार ने खत्म किया लालफीताशाही, व्यापारियों को मिला सुरक्षित माहौल*

दिनांक- 24 सितंबर 2021

आजादी 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव बनाए जाने के क्रम में उद्योग विभाग द्वारा आज वाणिज्य उत्सव कार्यक्रम के तहत जनपद के उद्यमियों, निर्यातकों को प्रोत्साहित करने के लिए आदित्य होटल में एक दिवसीय एक्सपोर्ट कांक्लेव का आयोजन किया गया। एक्सपोर्ट कांक्लेव का शुभारंभ मुख्य अतिथि माननीय विधायक बलरामपुर श्री पल्टूराम जी द्वारा फीता काटकर व दीप प्रज्वलन कर किया गया। इस अवसर पर माननीय विधायक जी द्वारा उद्यमियों द्वारा जनपद के स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया प्रदर्शनी में 20 उद्यमियों द्वारा स्थानीय उत्पाद मसूर छाटी दाल, आटा, बेसन, सरसों तेल, बेकरी प्रोडक्ट, मधुर आटा, आचार, गुड़, खेला सोहन पपड़ी,घी आदि की प्रदर्शनी लगाई गई।

एक्सपोर्ट कांक्लेव में निर्यातकों, उद्यमियों तथा उत्पादकों को निर्यात के तरीके, इसके लिए अहर्ता प्राप्त करने की प्रक्रिया, किन देशों में कौन सा उत्पाद निर्यात किया जा सकता है, विदेश के बाजार में पैठ बनाने के लिए उत्पादों में किस तरह से सुधार किए जा सकते हैं आदि विषयों की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा दी गई। एक्सपोर्ट कॉन्क्लेव में सहायक उपायुक्त जीएसटी दानिश सिद्धकी द्वारा उद्यमियों को निर्यात के लिए जीएसटी से जुड़ी आवश्यक जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि निर्यात को प्रोत्साहित किए जाने के लिए भारत सरकार द्वारा निर्यात किए जा रहे उत्पादों पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लिया जाता। निर्यातकों पर लगने वाली आईजीएसटी भी लेटर आफ अंडरटेकिंग देने पर 1 हफ्ते के भीतर संबंधित विभाग द्वारा निर्यातक को वापस कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि जनपद बलरामपुर में निर्यात की व्यापक संभावना है, बस जरूरत है उत्पादो की अच्छी तरह से प्रोसेसिंग, पैकेजिंग एवं ब्रांडिंग किया जाए। उन्होंने बताया कि जीएसटी विभाग में 5000 व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन है। सभी व्यापारियों को अपने उत्पादों के निर्यात के लिए आगे आने की जरूरत है। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बैंकों द्वारा क्रेडिट उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस अवसर पर माननीय विधायक बलरामपुर श्री पल्टूराम ने कहा कि सरकार द्वारा ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करने तथा प्रधानमंत्री मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने के लिए स्थानीय उत्पादों को वैश्विक स्तर पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस दिशा में आज प्रदेश के सभी जनपदों में एक्सपोर्ट पर कांक्लेव का आयोजन किया जा रहा है, एक्सपोर्ट कॉन्क्लेव में उद्यमियों को अपने उत्पादों को दूसरे देशों में निर्यात करने के लिए आवश्यक जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में गुंडा राज व माफिया राज के कारण उद्यमियों में भय का माहौल था, व्यापारियों एवं उद्यमियों का शोषण किया जा रहा था, निवेशक एमओयू पर हस्ताक्षर तो कर देते थे किंतु निवेश नहीं करते थे। योगी सरकार ने गुंडा तंत्र, माफिया तंत्र को ध्वस्त कर व्यापारियों को सुरक्षित माहौल दिया तथा अफसरों की लालफीताशाही को खत्म किया। आज कई देशों के निवेशक हजारों करोड़ रुपए उत्तर प्रदेश में निवेश कर रहे हैं। योगी सरकार ने नई सड़क को जाल बिछाकर उद्यमियों एवं व्यापारियों को उत्पादों के आयात निर्यात को सुगम करने का कार्य किया है। योगी सरकार द्वारा सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास के साथ कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर माननीय विधायक जी द्वारा उद्योग विभाग द्वारा संकलित पुस्तिका वाणिज्य शपथ का विमोचन किया गया।

एक्सपोर्ट कांक्लेव में उपायुक्त उद्योग राजेश कुमार पांडे, सहायक प्रबंधक उद्योग अखिलेश कुमार सिंह, भूपराज सिंह, परियोजना निदेशक अनिल कुमार सिंह, उपायुक्त एनआरएलएम सूबेदार सिंह, बृजेंद्र तिवारी, समाजसेवी तथा व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश पाहवा, ताराचंद अग्रवाल, संजय शर्मा घनश्याम मौर्य, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी राजीव सक्सैना, आईटीआई प्राचार्य लाल जी गुप्ता,आशीष भूषण कनिष्ठ सहायक उद्योग विभाग ओंकार नाथ,अनिल कुमार गुप्ता, आमिर अंसारी व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी,व्यापारी गण जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।

आनंद मिश्र 
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने