उतरौला (बलरामपुर) 
स्वस्थ व आत्मनिर्भर नारी ही समाज को नयी दिशा दे सकती है। केंद्र व राज्य की सरकार कुपोषण मुक्त समाज बनाने का हर संभव प्रयास कर रही है। नारी सशक्तीकरण को मजबूत बनाने के लिए प्रशासन पूरी तरह सक्रिय है।  
बाल विकास विभाग के तहसील स्तरीय पोषण पंचायत का शुभारंभ करते हुए राज्य महिला आयोग की सदस्या सुनीता बंसल ने आह्वान किया कि बाल स्वास्थ्य व महिला सशक्तीकरण के लिए सभी एक जुट होकर काम करें। उन्होने छह माह के बच्चे को अन्न प्राशन कराने के साथ गर्भवती महिला की गोद भराई भी की। तहसील सभागार में आयोजित पंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि कुपोषित माताओं व बच्चों की स्वास्थ्य में सुधार के लिए बाल विकास विभाग व स्वास्थ्य विभाग निरंतर सक्रिय हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों से पौष्टिक आहार वितरण के अतिरिक्त किशोरियों व महिलाओं को पोषक आहार की जानकारी दी जाती है। स्वस्थ नारी ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकती है। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र कुमार ने बताया कि जिले भर के  दो सौ स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका तैयार की गई है। यहां स्थानीय पोषणयुक्त खाद्य पदार्थ की खेती कराई जा रही है ताकि कुपोषित महिलाओं व बच्चों को आसानी से उपलब्ध हो सके। एसीएमओ डॉ. एके शुक्ल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ कुपोषित लोगों की पहचान करके आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाने के लिए सतत काम कर रही हैं। आयुष चिकित्सक डॉ. हिना कौसर ने बताया कि आयुर्वेद में कुपोषण मिटाने वाली जड़ी बूटियां, पेड़ों की छाल व जड़ें हैं जो हमारे परिवेश में आसानी से मिल जाती हैं। योग प्रशिक्षक हंसराज ने महिलाओं को योग व व्यायाम की जानकारी दी। एसडीएम डॉ. नागेंद्र नाथ यादव ने बताया कि नारी सशक्तीकरण के मुद्दे पर प्रशासन लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि महिलाओं को उनका अधिकार दिलाने के लिए उनका विभाग सतत प्रयास कर रहा है। 
एक लाख से अधिक महिलाओं को समूह में महिला अधिकारों व  कानूनों की जानकारी दी गई है। तहसीलदार नरेंद्र राम,तहसीलदार नरेंद्र राम, डॉ. चंद्र प्रकाश सिंह, सीडीपीओ सत्येंद्र सिंह, संदीप कुमार, डॉ. शालिनी मिश्रा, निगार यासीन, पोषण विशेषज्ञ सीमा शुक्ला, यास्मीन जहां, ममता गुप्ता, रमेश कुमार समेत चारों विकास खंडों की आंगनबाड़ी-आशा कार्यकर्ता मौजूद रहे।
असगर अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने