।अनुदानित मदरसों में हुई रिक्त पदों पर हुई नियुक्तया दिखा रही मानक को ठेंगा ।


 प्रबन्धक ,प्रधानाध्यापक और विभागीय अधिकारी की मिलीभगत से ही सम्भव मदरसों में भृष्टाचार  ।

फर्जी नियुक्तियों पर शिकायत उपरांत अल्पसंख्यक अधिकारी नही उठारहे फोन

तुलसीपुर

 उत्तर प्रदेश के जनपद बलरामपुर में मदरसों के नाम पर बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। जिले में संचालित  मदरसों में कई मदरसे ऐसे हैं, जहां पर शिक्षकों और कर्मचारियों की नियुक्ति से लेकर कागजों में हेरफेर करने समेत कई गंभीर आरोप लगे हैं। तो वही मदरसों में अनियमितता पायी गई है ।

प्राप्त साक्ष्य और सूत्रों की बात करे तो जिले के सभी शिक्षण संस्थानों में छुट्टी घोषित थी और अवकाश दिवस में जब कोरोना काल मे मदरसे पूर्ण रूप से बन्द थे तब की गई नियुक्तियां और सोने पे सुहागा यह कि ईद के दिन जब मदरसों में सरकारी अवकाश घोषित था तब अध्यापकों की नियुक्ति कर फर्जी वाड़े और भ्र्ष्टाचार के खेल मदरसा जामिया अनवारुल उलूम,मदरसा गरीब नवाज ,जामिया अरबिया मदारुल उलूम ,मदरसा अरबिया कासिमुल उलूम में अल्पसंख्यक अधिकारी और मदरसा प्रबन्धक व प्रधानाचार्य  के मिलीभगत से सारे नियमो को ताक पर रख अनलॉक 3 का खुला उलंघन कर नियुक्तिया करने की सूचना सूत्रों द्वारा मिली है ।

 जनपद बलरामपुर के तुलसीपुर नगर में जामिया अनवारुल उलूम में 3 फर्जी नियुक्तिया हुई है ।जिसका प्रमाण यह है कि जब यह नियुक्तिया की गई उस दिनाक 25,5,2021 को ईद का अवकाश होने के साथ सम्पूर्ण लॉक डाउन के कारण मदरसा बन्द था ।और उसी लॉक डाउन में ही यह पद रिक्त हुआ था जिसपर लॉक डाउन में ही रिक्त पदों पर नियुक्तया की गई ।जिसमें अकबाल अहमद सहायक अध्यापक आलिया, फजले रसूल सहायक अध्यापक तहतानिया और हसन रजा को कनिष्ठ लिपिक पद पर कूटरचित ढंग से फर्जी तरीके से नियुक्तया हुई है ।
जब इस प्रकरण को लेकर मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज हुई तब अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने निस्तारण किया गया जिसमें रजिस्ट्रार उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के द्वारा पत्रांक संख्या 1668 में दिनाक 19,1,21 को परिषदीय कार्यालय पत्रांक 427,28 में दिनाक 19,8 ,20 को हसन रजा और फजले रसूल को नियुक्ति की जो सहमति दीगई थी वह सेवा नियमावली का खुला उलंघन साफ दर्शाती है ।

अब बात करे कि जिस कार्यकारणी की बैठक में यह नियुक्तया कि गई वह प्रबंधन समिति का अध्यक्ष सिराज अहमद है ।खुलेआम कूट रचित ढंग से 2 स्कूलों में अपनी सेवाएं दे रहा है जिसमे एक स्कूल जामिया अनवारुल उलूम में प्रबन्धक समित का अध्यक्ष और दूसरे अनुदानित मदरसा दारुल उलूम अतिकीया में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत है जो कि सेवा नियमावली 2016 के विरुद्ध है । जब अध्यक्ष ही अवैध है तो फिर नियुक्तया भी अवैध और फर्जी माना जायेगा ।इसी प्रकार मदरसों में और भी त्रुटियों पर जांच और कार्यवाही आवश्यक है लेकिन करे तो आखिर कौन जब सब एक ही हमाम में नहाने वाले चट्टे बट्टे है ।

जिसकी शिकायत प्रार्थी मोहम्मद इमरान ने सम्बंधित विभागों में क्रमवार की है जिसमे जिलाधिकार बलरामपुर को 16 ,6,21में डिप्टी रजिस्ट्रार फर्मस सोसायटी एन्ड चिटफंड,रजिस्ट्रार यूपी मदरसा शिक्षा परिषद लखनऊ को 27,7,21,और प्रमुख सचिव अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ यूपी को की गई ।लेकिन क्या जांच में पारदर्शिता के साथ मदरसों में होरहे खेल और बन्दरबाँट के रहस्य से पर्दा उठेगा और दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही होगी य फिर इस प्रकरण को विभगिय मिलीभगत के कारण ठंडे बस्ते में डाल दिया जाए गा ।
जब इस प्रकरण को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय फोन किया गया तो फोन नेटवर्क क्षेत्र से बाहर बता रहा था जिससे जिले के मुख्य अधिकारी का पक्ष नही मिल सका ।


 तुलसीपुर से मसउद अनवर की रिपोर्ट।बलरामपुर।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने