चैत्र नवरात्र के पंचमी तिथि से बंद विंध्यवासिनी मंदिर का पट मंगलवार को खुलते ही दर्शन को श्रद्धालु उमड़ पड़े। मां विंध्यवासिनी के जयकारे से विंध्यधाम गुंजायमान हो उठा। बूढ़े बच्चे व महिलाओं ने मां का दर्शन करने को बेताब दिखीं

मीरजापुर,। चैत्र नवरात्र के पंचमी तिथि से बंद विंध्यवासिनी मंदिर का पट मंगलवार को खुलते ही दर्शन को श्रद्धालु उमड़ पड़े। मां विंध्यवासिनी के जयकारे से विंध्यधाम गुंजायमान हो उठा। बूढ़े, बच्चे व महिलाओं ने मां का दर्शन करने को बेताब दिखीं।

मंदिर खुलने से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से दुकानदार, तीर्थ पुरोहित व वाहन स्टैंड स्वामी काफी खुश दिखे। कोरोना से बचाव के लिए दर्शनार्थी मास्क लगाकर ही मंदिर पर प्रवेश कर रहे थे। तरह-तरह के फूलों से किया गया मां विंध्यवासिनी का भव्य श्रृंगार अलौकिक छटा बिखेर रहा था। मां का दर्शन पाकर श्रद्धालु अभिभूत हो उठे। घंटा-घडिय़ाल, शंख, नगाड़ा और माता के जयकारे से विंध्यधाम देवीमय हो रहा था। सुबह से शाम तक दर्शन-पूजन का दौर चलता रहा। माला-फूल, प्रसाद लिए श्रद्धालु माता का जयघोष करते आगे बढ़ते जा रहे थे। किसी ने झांकी से तो किसी ने गर्भगृह में पहुंचकर मां के श्रीचरणों में मत्था टेका। साथ ही मंदिर परिसर पर विराजमान समस्त देवी-देवताओं के नमन किया। गंगा घाटों पर भी स्नान करने के लिए स्नानार्थियों का तांता लगा रहा। माता का दर्शन-पूजन करने के बाद महिलाओं और पुरुषों ने विंध्याचल की गलियों में सजी दुकानों से अपने-अपने जरूरत की वस्तुएं खरीदी। दर्शनार्थियों की भारी भीड़ को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।



Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने