जूूून माह केे पखवारे में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी, अपोलो अस्पताल के जरिए आम लोोगो को लगाया जाएगा टीका

जून महीने के दूसरे हफ्ते से स्पूतनिक का व्यापक इस्तेमाल शुरू हो जाने से देश में टीकाकरण की रफ्तार में तेजी आएगी। बता दें कि देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन को सबसे पहले मंजूरी मिली थी। वैक्सीन की अनुमानित कीमत 1195 रुपये प्रति डोज बताई जा रही है।

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना के खिलाफ जंग में अगले महीने से देश में एक और वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी जून महीने के दूसरे हफ्ते से देश में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी। यह वैक्सीन देश में सबसे पहले अपोलो अस्पताल के जरिए उपलब्ध होगी। अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ने इसे लेकर घोषणा की है कि उसके देशभर के अस्पतालों में जून के दूसरे हफ्ते से रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन का टीकाकरण व्यापक पैमाने पर शुरू हो जाएगा। बताया गया है कि अपोलो के हॉस्पिटल नेटवर्क में यह वैक्सीन उपलब्ध होगी, जिसकी अनुमानित कीमत 1,195 रुपये प्रति डोज है।

इस बारे में अपोलो ग्रुप की एग्जिक्यूटिव वाइस-प्रेसिडेंट शोभना कामीनेनी ने गरुवार को जानकारी दी थी कि अपोलो समूह ने देशभर के 80 स्थानों पर 10 लाख वैक्सीन लगाने का काम पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि जून महीने में हम हर हफ्ते 10 लाख टीका लगाएंगे और जुलाई में इसे बढ़ाकर दोगुना कर दिया जाएगा। सरकारी की तरफ से दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार फर्स्ट फेज के वैक्सीनेशन में फ्रंटलाइन वर्कर्स, ज्यादा रिस्क वाले लोगों और कॉर्पोरेट जगत के कर्मचारियों को प्राथमिकता दी गई है।

जून के दूसरे हफ्ते से स्पूतनिक का व्यापक इस्तेमाल शुरू हो जाने से देश में टीकाकरण की रफ्तार में तेजी आएगी। बता दें कि देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन को सबसे पहले मंजूरी मिली थी। मई के अंतिम सप्ताह तक देशभर में कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी लोगों को लगाई जा रही है। 

स्पूतनिक-वी का भारत में उत्पादन शुरू

देश में कोरोना की रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी का उत्पादन शुरू हो गया है। इससे तत्काल वैक्सीन आपूर्ति में कोई मदद तो नहीं मिलेगी, लेकिन इस बात के लिए आश्वस्त हुआ जा सकता है कि दो-तीन महीने बाद इसका अच्छा असर दिखाई देगा। बता दें कि रूस के गामालेया वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान ने स्पूतनिक-वी वैक्सीन विकसित की है। रूसी निवेश कोष रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड और पैनेसिया बायोटेक ने इस वैक्सीन का भारत में उत्पादन शुरू करने की घोषणा की।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने