यूपी : अब मास्क नहीं लगाया तो मिलेगा ये दंड, नई व्यवस्था आज से होगी लागू

लखन ऊ। चारबाग रेलवे स्टेशन व लखनऊ जंक्शन पर बगैर मास्क आने वाले यात्रियों की खैर नहीं। रेलवे प्रशासन अब किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त करने के मूड में नहीं है। बगैर मास्क दिखने वाले यात्रियों से सौ रुपये जुर्माना लिया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन के प्रवेशद्वार पर यात्रियों के लिए मार्केट रेट पर मास्क बेचे जाएंगे,दरअसल, दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब व दक्षिण के राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। ऐसे में इन राज्यों से लखनऊ आने वाली गाड़ियों से बड़ी संख्या में पैसेंजर चारबाग व लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं। चारबाग रेलवे स्टेशन पर अभी 72 मेल-एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेनों का संचालन हो रहा है, जिससे हजारों की संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं। ऐसे ही लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर 15 से अधिक ट्रेनों की आवाजाही है,इसमें लखनऊ मेल, पुष्पक एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस जैसी गाड़ियां प्रमुख रूप से शामिल हैं। इन ट्रेनों से सफर करने वाले यात्री कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। ऐसे में उन्हें जागरुक करने के साथ-साथ जुर्माने की व्यवस्था भी की जा रही है। चारबाग व लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन प्रशासन की अेार से स्टेशनों पर औचक निरीक्षण किए जा रहे हैं। जो यात्री बगैर मास्क नजर आ रहे हैं, उन्हें जागरुक किया जा रहा है। यह व्यवस्था एनाउंसमेंट द्वारा भी की गई है। बावजूद इसके यात्री मान नहीं रहे हैं। ऐसे में बगैर मास्क दिखने वाले यात्रियों पर सौ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उनकेलिए मास्क की व्यवस्था प्रवेश द्वारों पर की जाएगी, जो मार्केट रेट पर ही मिलेंगे।

*दवाई खरीदने के लिए भी लगाना होगा अनिवार्य*

मेडिकल स्टोर पर दवाई खरीदने के लिए अब मॉस्क लगाने की अनिवार्यता का कड़ाई से पालन होगा। लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन ने बुधवार को बैठक के बाद यह घोषणा की है। एसोसिएशन के अनुसार बगैर मॉस्क पहने लोगों को दवाई नहीं दी जाएगी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एसोसिएशन ने यह फैसला किया है। लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक बुधवार को जिमखाना क्लब में हुई। जिसमें थोक और फुटकर दोनों विक्रेता मौजूद रहे,एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरिराज रस्तोगी ने कहा कि होली को लेकर बाजार में भीड़ बढ़ गई है। दूसरी तरफ कोरोना भी काफी बढ़ रहा है। इसको देखते हुए सख्ती करने का फैसला किया है। इसके तहत अब बिना मॉस्क पहने हुए किसी भी व्यक्ति के साथ कारोबार नहीं किया जाएगा। यह व्यवस्थ फुटकर तथा थोक दोनों बाजारों पर लागू होगा। इसके साथ ही समय-समय पर बाजार में सेनेटाइजर का छिड़काव भी किया जाएगा। दवा कारोबारियों को प्रेरित किया जाएगा कि वे अपना टीकाकरण करवा लें,महामंत्री हरीश शाह ने फूड लाइसेंस के संबंध में जानकारी दी तथा कैंप के माध्यम से उनकी समस्या समाधान करने की बात कही। वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश कुमार नेऑनलाइन दवा कारोबार को पूरी तरह से रोकने की मांग की। उनके अनुसार इसकी वजह से नशे और गर्भपात की दवाइयां लोगों तक आसानी से पहुंच रही हैं।

*शहर में हैं 25 हजार से ज्यादा दुकानें*

एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार राजधानी में 25 हजार से ज्यादा दवा की दुकाने हैं। इन दुकानों पर रोजाना करीब 25 हजार लोग दवाई खरीदने आते हैं। इनमें लखनऊ के दूर-दराज के इलाके के साथ ही अन्य जनपद के विक्रेता भी होते हैं। इन दुकानों पर रोजाना करोड़ों का कारोबार होता है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने