त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए निर्वाचन आयोग में जमानत राशि का निर्धारण किया

 
गिरजा शंकर गुप्ता
अंबेडकरनगर 15 मार्च 2021। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए निर्वाचन आयोग ने जमानत राशि का निर्धारण कर दिया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग व महिला वर्ग के लिए निर्धारित राशि की आधी रकम जमानत के तौर पर जमा करनी होगी। इसके साथ ही नामांकन पत्रों की भी राशि का निर्धारण निर्वाचन आयोग ने कर दिया है,त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिले में तैयारियां तेज हो गई है। 
बीते दिनों ही जहां बैलेट पेपर व मत पेटिकाएं जिले में पहुंची गई थीं, वहीं अनंतिम आरक्षण सूची भी जारी की गई थी। इसके साथ ही मतदान केंद्र व मतदेयस्थलों का भी निर्धारण कर दिया गया था। अब इस बीच निर्वाचन आयोग ने विभिन्न पदों के लिए जमानत राशि व नामांकन पत्रों की दर का भी निर्धारण कर दिया है,निर्वाचन सहायक अधिकारी पंचस्थानीय डॉ. महेशचंद्र द्विवेदी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने जमानत राशि का निर्धारण कर दिया है। उसके अनुसार जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 4 हजार, ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 2 हजार तथा ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 500 रुपये जमानत राशि निर्धारित की गई है। इसी प्रकार नामांकन पत्र की दर का भी निर्धारण कर दिया गया है। इसमें जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र 500 रुपये में, ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 300 रुपये में व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 150 रुपये में नामांकन पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।
डॉ. महेशचंद्र द्विवेदी ने बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग व महिला वर्ग के उम्मीदवारों को निर्धारित जमानत राशि से आधी रकम जमा करनी होगी। साथ ही नामांकन पत्र भी उन्हें आधी दर पर उपलब्ध होगा। बताते चलें कि जिले में ग्राम प्रधान के 902 पद, जिला पंचायत सदस्य के 41, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1020 तथा ग्राम पंचायत सदस्य पद के 11078 पद हैं।

*विशेष दशा में जमा होगी नकद राशि*

नियमानुसार नामांकन पत्र नगद मूल्य अदा कर क्रय किया जा सकेगा। जमानत की राशि ट्रेजरी चालान के माध्यम से प्रत्याशियों को जमा करनी होगी। किसी भी प्रकार की विषम परिस्थितियों में नामांकन के दिन संबंधित प्रत्याशी की ओर से नियत समय से पूर्व नकद राशि सहायक निर्वाचन अधिकारी कोषागार के समक्ष जमा की जा सकेगी। कोषागार से रसीद संख्या 385 की प्रति नामांकन पत्र जमा करने के दौरान जमा करनी होगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने