अम्बेडकरनगर
माननीय न्यायालय के आदेश और सरकार तथा विभागीय निर्देशों के बावजूद अर्धविक्षिप्त महिला के बेशकीमती भूखंड का बैनामा कराये जाने का मामला प्रकाश में आया है जो इस समय काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। उक्त भूखंड क्रेता को दबंग, हैकड़ भू माफिया और प्रापर्टी डीलर बताया गया है। बैनामा की गयी जमीन की कीमत करोड़ों रुपये है और यह शहजादपुर के सब्जी मंडी में स्थित है। जिसे चंद पैसों में ही एक भूमाफिया द्वारा उपनिबंधक अकबरपुर कार्यालय के एक लिपिक और सब रजिस्टार को खुश करके अपने नाम बैनामा कराया गया। 

जानकारी के अनुसार, थाना अकबरपुर के शहजादपुर उपनगर वार्ड संख्या 18 अब्दुल्लापुर की निवासी दो बहनों पार्वती देवी (58) और राधा देवी (35) पुत्री माताबदल के संयुक्त नाम से एक आबादी की जमीन है जिसका 1200 वर्गफुट (जिसकी चौड़ाई 10 फुट और गहराई 120 फुट बताई गई है) का बैनामा अकबरपुर उप निबंधक कार्यालय में बीते 23 अक्टूबर 2020 को कराया गया है। क्रेता द्वारा दो बहनों के संयुक्त मालिकाना वाले उक्त बेशकीमती भूखंड जो सब्जी मंडी वार्ड नं0 18 अब्दुल्लापुर में स्थित है, का बैनामा उसमें से एक बहन राधा देवी से अपने नाम कराया गया है और बड़ी बहन पार्वती देवी को न तो विश्वास में लिया गया और न ही उसकी सहमति ली गयी। संपूर्ण भूखंड पर अब क्रेता की निगाह है। 

उक्त बैनामे के बारे में बताया गया है कि भूखंड का बैनामा सन् 2000-2001 परिवार रजिस्टर की नकल के आधार पर कराया गया है। अकबरपुर नगर पालिका के अभिलेखों में (परिवार रजिस्टर में) अब भी यानी सन् 2020 में पार्वती देवी और राधा देवी दोनो बहनों पुत्रीगण माताबदल का नाम ही मालिकाना कॉलम में अंकित है। 

बताया गया है कि क्रेता द्वारा बैनामा अत्यंत गुपचुप तरीके से कराया गया है, अब उसे इस बात का इंतजार है कि समय जल्द बीते ताकि किसी भी प्रकार की आपत्ति न हो, आसानी से क्रय किये गये भूखंड का खारिज दाखिल हो जाये। ये भी चर्चा है कि इस बैनामा प्रकरण में सब रजिस्टार अकबरपुर को सुविधा शुल्क के रुप में अच्छी खासी धन राशि दी गयी है, जिसे उपनिबंधक कार्यालय अकबरपुर में कार्यरत एक लिपिक की मदद से सब रजिस्टार को पहुंचाया गया है। साथ ही सबरजिस्टार दिनेश चन्द यादव के खासम-खास, मुंह लगे लिपिक अखिलेश श्रीवास्तव को भी सौजन्य शुल्क दिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय माताबदल एवं उनकी पत्नी स्वर्गीय रामप्यारी देवी की दो पुत्री संतानों पार्वती देवी व राधा देवी में से बड़ी पुत्री पार्वती देवी जो उक्त भूखंड के आधे की मालकिन है, अर्धविक्षिप्त अवस्था में घूम-घूमकर भीख मांगती है और शाम होते ही इधर-उधर खा-पीकर अपने मकान में आकर सो जाती हैं। वहीं अब चर्चा है कि बेशकीमती भूखंड का बैनामा कराने के उपरांत राधा देवी को क्रेता द्वारा किसी अज्ञात स्थान पर रखा गया है। अब वह सब्जी मंडी अपने पुश्तैनी मकान पर नहीं दिखाई पड़ती है।

मीडिया के संज्ञान में जैसे ही यह खबर आई, प्रकाशन के पूर्व अकबरपुर कोतवाली अंतर्गत शहजादपुर के वार्ड 18 अब्दुल्लापुर निवासी भूमि क्रय-विक्रय का कार्य करने वाले सानू जायसवाल नामक व्यक्ति से बात की गयी तो उन्होंने स्पष्ट रुप से कहा कि वह प्रॉपर्टी डीलर नहीं हैं और इस बैनामे के बाबत कुछ नहीं बता सकते।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने