हर समाज को जरूरत है वोमेनाइट जैसे समाजसेवी संगठन की जरूरत

दिल्ली
हमारे समाज को सभी मनुष्यों के रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए वोमेनाइट पिछले 5 वर्षों से बाल यौन शोषण, लिंग और मासिक धर्म स्वच्छता जैसे मुद्दों पर काम कर रही हैं। अब तक, उन्होंने 300 से अधिक स्कूलों, कॉलेजों और संस्थानों में अभियान चलाया है और इस तरह से 2,00,000 से अधिक छात्रों और महिलाओं को प्रभावित किया है।

28 मई 2020 को, वोमेनाइट ने मासिक धर्म स्वच्छता दिवस को उजागर करने के लिए #एण्ड पीरियड पॉवर्टी अभियान शुरू किया। इस अभियान के द्वारा, उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ कई वेबिनार किए हैं, ताकि उन्हें इस मुद्दे से अवगत कराया जा सके और इस विषय के आसपास की वर्जनाओं को तोड़ सकें

वोमेनाइट की टीम, श्रीमती अमन ‌प्रीत (आई आर एस) जिन्हें भारत की पैड वुमन भी कहा जाता है, के मार्गदर्शन में काम कर रही है और कोविड 19 राहत कार्य के अंतर्गत 2 लाख सेनेटरी नैपकिन वितरित कर चुकी हैं, जो 20,000 जरूरतमंद लड़कियों और महिलाओं तक पहुंचें हैं। अक्टूबर महीने के लिए, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस और नवरात्रि के अवसर पर 5 लाख से अधिक सैनिटरी नैपकिन के वितरण को बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

इसके अतिरिक्त वोमेनाइट उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से पर्वतारोही नीतीश सिंह का समर्थन करने पर गर्व महसूस कर रही हैं, जो 19,086 फीट की ऊंचाई के माउंट रुद्रगिरा पर चढ़ाई करेंगे।‌ वह अपना समर्थन दिखाने और 'मासिक धर्म स्वच्छता' के मुद्दे पर संदेश साझा करने के लिए एक बैनर उठाएंगे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने