मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में राप्ती नदी के मलौनी-लहसडी तटबंध पर
6.57 करोड़ रु0 से अधिक से हुए सुरक्षात्मक कार्यों का निरीक्षण किया

मुख्यमंत्री ने बाढ़ से बचाव के सम्बन्ध में नदी तटबंध पर
बोल्डर पिचिंग, स्पर, जिओ बैग आदि कार्यों का अवलोकन किया

प्रदेश सरकार ने कार्ययोजना बनाकर संवेदनशील तटबंधों को सुरक्षित
बना दिया, समय पर हुए कार्यों का परिणाम आज सबके सामने : मुख्यमंत्री

सरकार के प्रयासों से बाढ़ से सिर्फ तटबंध ही
सुरक्षित नहीं हुए, बल्कि जलजमाव की समस्या भी समाप्त हुई


लखनऊ : 06 जुलाई, 2024

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में राप्ती नदी के मलौनी-लहसडी तटबंध पर 6.57 करोड़ रुपये से अधिक से हुए सुरक्षात्मक कार्यों का भौतिक निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री जी ने बाढ़ से बचाव के सम्बन्ध में नदी तटबंध पर बोल्डर पिचिंग, स्पर, जिओ बैग आदि के कार्यों का अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने बाढ़ की विभीषिका से आमजन को बचाने के लिए हुए कार्यों को लेकर लगाई गई फोटो गैलरी का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मानसून की अच्छी बारिश के साथ ही नदियों में बाढ़ ने भी दस्तक दे दी है। सरकार की बनाई कार्ययोजना के समयबद्ध क्रियान्वयन से किसी को फिक्र करने की आवश्यकता नहीं है। बाढ़ बचाव को लेकर सभी कार्य 15 जून तक पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये गये थे। यह समय सीमा काफी कारगर रही और इसका लाभ प्रदेश के लोगों को मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर में 05 से 07 वर्ष पहले मानीराम-कुदरिहा, मलौनी-लहसडी आदि तटबंध काफी संवेदनशील होते थे। वर्ष 1998 में लहसडी बंधा कटने से शहर जलमग्न हो गया था। एयरफोर्स तक पानी पहुंच गया था। प्रदेश सरकार ने कार्ययोजना बनाकर इन संवेदनशील तटबंधों को सुरक्षित बना दिया है। समय पर हुए कार्यों का परिणाम आज सबके सामने है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जहां जरूरत हुई वहां नदियों की ड्रेजिंग कराई गई, नदियों की धारा को चैनलाइज कराया गया, बोल्डर पिचिंग के काम कराए गए। सरकार के प्रयासों से बाढ़ से सिर्फ तटबंध ही सुरक्षित नहीं हुए हैं, बल्कि जलजमाव की समस्या भी समाप्त हुई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बाढ़ बचाव के कार्यों से जनहानि तो रुकी ही, जलजमाव से होने वाली बीमारियों से भी मुक्ति मिल रही है। इससे बीमारी के इलाज पर खर्च होने वाला पैसा अब लोगों की समृद्धि में सहायक बन रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाएं। गांव में गंदगी नहीं रहेगी तो बीमारियां भी दूर रहेंगी।
मुख्यमंत्री जी ने गोरखपुर जिले और इसके ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुये कहा कि आज गोरखपुर में 04-लेन, 06-लेन सड़कों का जाल बिछ रहा है। एयर और रेल कनेक्टिविटी मजबूत हुई है। विकास के नए-नए उपहार मिल रहे हैं। गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र को बाढ़ से बचाव के साथ पशु चिकित्सा महाविद्यालय, एन0सी0सी0 एकेडमी जैसी अनेक सौगात मिली है। पांच-सात साल में हुए विकास से इसकी नई पहचान बनी है। जल्द ही गोरखपुर ग्रामीण क्षेत्र में इण्टरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम भी बनेगा।
इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री श्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी हमेशा जनहित के प्रति संवेदनशील रहते हैं। उनके मार्गदर्शन में पूरे प्रदेश में बाढ़ बचाव को लेकर बड़े पैमाने पर कार्य हुए हैं।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------


--
--

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने