जनपद मैनपुरी में प्रेक्षागृह एवं बहुउद्देशीय हाल तथा सांस्कृतिक केन्द्र एवं संग्रहालय के निर्माण में धीमी प्रगति पर पर्यटन मंत्री ने नाराजगी जाहिर की

सभी कार्य मार्च, 2025 तक पूरा कराने के कड़े निर्देश

नवनिर्मित प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय भवन के समस्त कार्य 15 जुलाई तक पूरे कर लिये जाए-जयवीर सिंह
लखनऊ: 02 जुलाई, 2024

उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने जनपद मैनपुरी में प्रेक्षागृह एवं बहुउद्देशीय हाल तथा सांस्कृतिक केन्द्र एवं संग्रहालय निर्माण की धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी निर्माणकार्य मार्च, 2025 तक पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने उ0प्र0 संग्रहालय निदेशालय तथा कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्य पर पैनी नजर रखने तथा उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के लिए भी निर्देशित किया है। इसके अलावा नवनिर्मित प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय भवन में गैस सप्रेशन सिस्टम आदि की स्थापना का कार्य इस महीने की 15 तारीख तक पूर्ण करने के लिए कहा है।
यह जानकारी देते हुए पर्यटन मंत्री ने बताया कि संस्कृति निदेशालय उ0प्र0 के अधीन विभिन्न जनपदों में निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं। सभी निर्माणकार्यांे को पूरा करने की निर्धारित तिथि समीक्षा बैठक करके निर्धारित कर दी गयी है। निर्माण कार्य से संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया गया है कि तय समय सीमा में सभी कार्य पूरा कर लें, ताकि इसको आम जनता को समर्पित किया जा सके। उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये हैं कि निर्माणाधीन योजनाओं को गुणवत्ता के साथ पूरा करके हैडओवर कर दें, जिससे इसका लाभ आम जनता को समय से मिल सके।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि राजकीय बौद्ध संग्रहालय गोरखपुर से संबंधित अवस्थापना सुविधाओं के सभी कार्य पूरे हो चुके हैं। साउण्ड व्यवस्था को उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने तथा 05 वर्ष की गारण्टी के लिए भी निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा जनपद बलरामपुर में इमिलिया कोडर में या उसके आसपास थारू जनजाति से संबंधित संस्कृति को संरक्षित रखने हेतु निर्मित संग्र्रहालय में आंतरिक साज सज्जा का कार्य पूरा करके हैडओवर की कार्यवाही किये जाने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिया गया है। उन्होंने बताया कि गोरखपुर में रामगढ़ ताल स्थित खुले मंच की मरम्मत एवं जीर्णोद्धार आदि के कार्य पूरे हो चुके हैं। कार्यदायी संस्था को उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रेषित करने के लिए निर्धारित प्रारूप पर क्लोजर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये गये हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने