राजकुमार गुप्ता
मथुरा 24 जून।जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा को निर्देश दिए कि लाल श्रेणी के बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर राशन एवं स्वास्थ्य सुविधाएं उपल्ब्ध कराया जाए। लाल श्रेणी के बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा समस्त सीडीपीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अपने क्षेत्रों में लाल श्रेणी के बच्चों को चिन्हांकित कर उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखे और उनके माता-पिता को पोषण संबंधी जानकारी दे। उन्होंने निर्देश दिये कि पोषण ट्रैकर पोर्टल पर सभी बच्चों का डाटा ससमय फीड करायें, उक्त कार्य में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। 
मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना ने निर्देश दिए कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्री घरों पर भ्रमण करते रहें। स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए आंगनबाडी केन्द्रों को स्वच्छ रखा जाए। साफ-सफाई की आदत को बच्चों के जीवन की रोजमर्रा में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करें तथा उनके अभिभावकों की काउंसिलिंग करें। सीडीपीओ को निर्देश दिये कि सभी माताओं एवं बच्चों को स्वास्थ्य सुविधायें, दवाइयां, मल्टीविटामिन आदि समय समय पर दिए जाए।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि समस्त सीडीपीओ, आंगनबाड़ी आदि अपने अपने केंद्रों पर टाइम टेबल बनाते हुए बच्चों को शिक्षा दे, उन्हें खेलकूद तथा अन्य गतिविधियों में भी निपुण किया जाये। बच्चों को खिलौने उपलब्ध कराये जायें। आशा, एएनएम तथा आंगनबाडी समन्वय स्थापित कर कुपोषण की लड़ाई को आगे बढ़ायें और सफलता दिलायें। 
 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, जिला विकास अधिकारी गरिमा खरे, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा, समस्त सीडीपीओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने