जौनपुर। मेंस्ट्रूअल हाइजीन डे पर सखी वेलफेयर फाउंडेशन ने जागरूकता कार्यक्रम किया आयोजित

जौनपुर। सखी वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा 28 मई मेंस्ट्रूअल हाइजीन डे के अवसर पर महिलाओं एवं युवतियों के माहवारी स्वच्छता से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन नगर के जहांगीराबाद मोहल्ला में किया गया। जिसमें निःशुल्क सेनेटरी पैड का वितरण भी किया गया।
         
इस अवसर पर संस्थाध्यक्ष प्रीति गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक नारी के मासिक धर्म की अपनी अलग पीरियड साइकिल होती है,जिसे उन्हें स्वयं मॉनिटर करनी चाहिए तथा अनियमित पीरियड की समस्या के समाधान के लिए कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाले भोजन से परहेज करना चाहिए। साथ ही ओवर डाइटिंग करने से हार्मोनल परिवर्तन के कारण माहवारी संबंधी समस्याओं में बढ़ोतरी हो सकती है,अतः खान-पान पर नियंत्रण रखना बहुत आवश्यक है। इस अवसर पर सखी सरिता निगम ने माहवारी के दौरान किशोरी बच्चियों में होने वाले मनोवैज्ञानिक बदलाव पर प्रकाश डालते हुए कहा कि घर, परिवार एवं स्कूल की यह जिम्मेदारी है कि वह समय से पूर्व ही किशोरियों को मेंस्ट्रुअल साइकिल के बारे में जानकारी दें ताकि अचानक होने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभावों से बच्चे उबर सकें।
        
कार्यक्रम के अंत में सखी आशा अग्रहरि एवं आँचल गुप्ता द्वारा माहवारी स्वच्छता के प्रति महिलाओं एवं युवतियों को जागरूक करते हुए फ्री सेनेटरी पैड नैपकिन का वितरण किया गया। इस अवसर पर तमाम युवतियाँ और महिलाएं उपस्थित रहीं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने