राजकुमार गुप्ता
मथुरा। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में विद्युत विभाग के कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक ली। विद्युत बकाया वसूली और आपूर्ति के अलावा नलकूप कनेक्शन में पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए।
         विद्युत व्यवस्था में व्यापक सुधार कराया जाए। जिसमें विद्युत बिल भुगतान और रोस्टर के तहत विद्युत आपूर्ति प्रदान की जाए। अधिकारी फील्ड में निकले भ्रमणशील रहें एवं फूट पैट्रोलिंग करें, और जहाँ-जहाँ ओवर लोडिग, ट्रिपिंग, लो वोल्टेज की समस्या है, समस्याओं का आकलन कर, समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें।
        जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देश दिये हैं कि प्रातः अपने क्षेत्र के समस्त बिजली घरों पर फोन कर, विद्युत व्यवधान की जानकारी लें। अधिकारी सुनिश्चित करें कि जनपदवार स्थापित कन्ट्रोल रूम कार्यरत रहें । उपभोक्ताओं का फोन अवश्य उठायें और शिकायत दर्ज कर, शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित करें। निर्देश दिये हैं कि समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी 24 घंटे मोबाईल फोन ऑन रखें उपभोक्ताओं के फोन उठाकर उनकी विद्युत संबंधी समस्याओं का समयबद्धता के साथ निस्तारण सुनिश्चित करें। 
           विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता ने जिलाधिकारी को अवगत कराया है कि सभी फीडरों पर कर्मचारियों की ड्यूटी 3 शिफ्टों में लगाई गई हैं और निर्देश दिए गए हैं कि सभी उपभोक्ताओं के कॉल रिसीव करेंगे और शिकायत दर्ज कर उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाकर निस्तारण कराना सुनिश्चित करेंगे। टोल फ्री 1992 तथा जनपद मथुरा में स्थापित विद्युत कंट्रोल रूम नंबर +91 9193303021 पर विद्युत संबंधी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश जारी किए हैं कि सभी बिजली घरों के नंबर सार्वजनिक किए जाएं और अधिकारी के नाम भी अंकित किए जाएं।
 इसी क्रम में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बंधु ,जिला व्यापार बंधु, निवेश मित्र पोर्टल, जिला प्रोत्साहन समिति, जिला यूजर्स समिति तथा जिला श्रम बंधु समिति की बैठक संपन्न हुई।
व्यापारियों एवं उद्यमियों हेतु बने निवेश मित्र पोर्टल, सिंगल विंडो पोर्टल, फूड सेफ्टी नॉर्म्स, फायर ऑडिट , विद्युत आपूर्ति, सड़को के अनुरक्षण, साफ सफाई, स्ट्रीट लाइटिंग आदि के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए। उद्योग क्षेत्र में विद्युत की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए तथा आवश्यकता अनुसार फीडर की व्यवस्था की जाए। जिलाधिकारी ने उद्योग क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट सही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आर.ओ पीसीबी लगातार उद्योगों में जॉच कर प्रदूषण मानकों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा सुनिश्चित करे कि सभी उद्योग मानकों के अनुसार संचालित रहे और सभी का पालन करे। 
 डीएम के समक्ष उद्योग मंडल एवं व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने सुझाव एवं शिकायतों रखी, जिस पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त शिकायतों का गुणवत्तापरक तरीके से ससमय निस्तारण किया जाए। डीएम ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उद्योग क्षेत्रों में साफ सफाई तथा नालों की सफाई निरंतर की जाए। सड़कों का अनुरक्षण किया जाए तथा जहां जरूरत है वहां पर मरम्मत की जाए। पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योग क्षेत्र में लगातार पुलिस गश्त करती रहे और सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करें। फायर, प्रदूषण एवं खाद्य सुरक्षा विभाग संयुक्त रूप से उद्योग बंधुओं को अपने विभागों के नियमों से जागरूक करें। 
 
प्रधानाचार्य आईटीआई को निर्देश दिए कि अप्रेंटिस मेला में अधिक से अधिक नवयुवकों को जोड़ा जाए और व्यापारी एवं उद्योगपतियों उक्त मेले से लोगों को रोजगार प्रदान करें। ए.आर.टी.ओ प्रवर्तन को निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्र में प्रवर्तन के कार्यों को किया जाए। 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि समस्त अधिकारी निवेशकों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निस्तारण कराना सुनिश्चित करे। सभी प्रकार के जमीनी विवादों का मौके पर जाकर निराकरण किया जाए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों तथा व्यापारियों एवं उद्यमियों से कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की जो विभागीय जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित है उनका लाभ लें। बैंक के अधिकारियों से कहा कि आप लोग उद्यमियों को अपेक्षित सहयोग करें ताकि उद्यमी आगे बढ़ सके और जनपद का विकास हो सके।

 इसी क्रम में जिला श्रम बंधु की बैठक संपन्न हुई जिसमे  जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि समस्त कंस्ट्रक्शन व भट्टा मजदूरों का पंजीकरण कराएं। सभी विभाग शत प्रतिशत श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें। सत्यापन के उपरांत सभी पात्र श्रमिकों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करें। जिलाधिकारी ने श्रमिकों का अधिकाधिक पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त उद्योग रामेन्द्र कुमार, सहायक श्रम आयुक्त एम.एल.पाल सहित उद्योग मण्डल व व्यापार मंडल के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने