राजकुमार गुप्ता
मथुरा। बिगत दिन  यमुना पार स्थित कूड़ा निस्तारण प्लांट में आग  की घटना को नगर आयुक्त शशांक चौधरी ने गंभीरता से लिया । उन्होंने इसके लिए प्लांट पर सभी असिस्टेंट मैनेजरों को कड़ी चेतावनी के साथ कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। साथ ही प्लांट पर ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए कार्य योजना प्रस्तुत करने के लिए कहा है।
नगर निगम मथुरा-वृन्दावन के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट प्लांट पर नगर आयुक्त की अध्यक्षता  हुई बैठक में जिसमें लीगेसी वेस्ट के निस्तारण के सम्बन्ध मे दयाचरन एण्ड कम्पनी के निदेशक सौरभ अग्रवाल को नगर आयुक्त द्वारा लीगेसी वेस्ट के निस्तारण के हेतु निर्देश दिये गये की वह दो दिन के अन्दर कार्ययोजना बनाकर प्रेषित कर अतिशीघ्र लीगेसी वेस्ट के निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करेगे। 
नगर आयुक्त द्वारा बैठक में यह भी निर्देश दिये  कि स्थल पर मौजूद आरडीएफ को 15 दिवस के अन्दर सीमेन्ट फैक्ट्री में पहुँच जाना चाहिए अन्यथा की स्थिति में संस्था पर दण्डनीय कार्यवाही अमल में लायी जायेगी, यह भी निर्देशित किया गया कि लीगेसी वेस्ट में आग को नियंत्रण करने हेतु संस्था द्वारा उपकरणों की व्यवस्था स्थल पर पहले ही करा ली जाये एवं आग सम्भावित क्षेत्र की 24 घण्टे निगरानी की जाये।
बैठक में नगर आयुक्त द्वारा फायर सेफ्टी से सम्बन्धित एक्सपर्ट को यह निर्देशित किया गया कि वह नगला कोल्हू स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट प्लांट पर आग लगने की स्थिति को काबू करने हेतु एक विस्तरित रिर्पोट एवं सुझाव दो दिन के अंदर प्रेषित किया जाना सुनिश्चित हो, उन्होंने रि-सिटी नेटवर्क प्रा लि के प्रतिनिधि सुरजीत सिंह को कहा कि उनके द्वारा निर्माण कराये जा रहे मैटेरियल रिकवरी फैसलीटी में 15 मई 2024 तक मशीनों की स्थापना का कार्य करा दें ।
बैठक  में नगर आयुक्त श्री चौधरी द्वारा प्लांट पर कार्यरत समस्त बैठक   में नगर आयुक्त श्री चौधरी द्वारा प्लांट पर कार्यरत् समस्त असिस्टेन्ट प्लांट मैनेजरों को कठोर चेतावनी एवं कारण बताओ नोटिस देते हुये निर्देशित किया गया कि भविष्य में प्लांट पर अगर कोई आग लगने से सम्ब्न्धित कोई भी घटना होती है तो उनके खिलाफ दण्डनीय कार्यवाही अमल में लायी जायेगी, जिसके वह स्वंय जिम्मेदार होगे, साथ ही कहा गया कि प्लांट पर सीसीटीवी कैमरें लगाकर निगरानी की जायेगी।
बैठक में रिंकू सिंह राही ज्वांइट मजिस्ट्रेट, अनिल कुमार अपर नगर आयुक्त, जितेन्द्र कुमार सिंह जोनल सेनेटरी ऑफीसर, सौरभ अग्रवाल निदेशक, दयाचरन एण्ड कम्पनी मोहित अग्रवाल फायर सेफ्टी एक्सपर्ट ऋषभ दुबे ,सैनिटेशन एक्सपर्ट मनीष राकेश गौरव राहुल असिस्टेन्ट प्लांट मैनेजर आदि उपस्थित रहे थे ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने