द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल में हमने सिर्फ कहानी देखा था कन्ट्रोवर्सी नहीं - यजुर मारवाह, अर्शिन मेहता ।


                   भारतीय फिल्म जगत में एक फ़िल्म इनदिनों ट्रेड जर्नलिज्म में चर्चा का विषय बनी हुई है , फ़िल्म कैसी बनी है क्या बनी है इसबात से इत्तर लोग इस बात से अधिक फिक्रमंद लग रहे हैं कि यह फ़िल्म क्यों बनी है ? जबकि आमतौर पर यह सवाल ही गलत है , कहते हैं की फिल्में समाज का आईना होती हैं तो फिर आजकल लोग इस आईने में सच्चाई को देखकर भड़कने क्यों लग रहे हैं इस बात को कौन समझायेगा ? जहां फ़िल्म की मेकिंग से सम्बंधित बात होनी चाहिए वहाँ लोग इसके टाइमिंग को लेकर बात कर रहे हैं। इसी बातचीत के दौरान इस फ़िल्म द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल के मुख्य अभिनेता यजुर मारवाह से बात हुई , उन्होंने बताया कि जब इस फ़िल्म के उनके किरदार से रूबरू कराया गया और कहानी समझाया गया उस समय इसमें कोई कॉन्ट्रोवर्सी नजर ही नहीं आ रही थी लेकिन बाद में ना जाने किन लोगों को इस फ़िल्म के कन्टेन्ट से दिक्कत होने लगी .! जबकि फ़िल्म एक सत्य घटना पर आधारित कहानी को रिप्रेजेंट कर रही है। हमने इस फ़िल्म में बस एक कहानी देखी थी और अपने किरदारों के बारे में ही निर्देशक निर्माता से बात किया था । चूंकि यह कहानी भारत के एक सबसे बड़े मुद्दे को इंगित कर रही है तो इसके किरदारों को निभाना भी अपनेआप में एक बेहद चुनौती भरा कार्य था । हमने उसे उसी सन्दर्भ में लिया है और अपना काम ईमानदारी से किया है । अब फ़िल्म को रिलीज हो जाना चाहिए था । ना जाने क्यों इसे सेंसर बोर्ड रीलीज नहीं करने दे रहा है । हमें अपने इस फ़िल्म के रीलीजिंग का बेसब्री से इंतज़ार है । 

                                 फ़िल्म द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल की अभिनेत्री अर्शिन मेहता हैं । अर्शिन मेहता ने इस फ़िल्म में अपने किरदार को लेकर कहा कि हमने तो अभी तक सिर्फ ग्लैमरस किरदार ही किया था तो लीक से हटकर कोई कैरेक्टर मिलना और उसे सफलतापूर्वक निभा देना एक अलग ही चुनौती भरा कार्य था । जब निर्देशक सनोज सर हमारे पास इस विषय को लेकर आए तो मुझे इस किरदार में काफी शेड्स नज़र आ रहे थे , कहानी बिल्कुल प्योर और रोमांचक लगी और हमारे पास इस फ़िल्म में करने के लिए बेहद चैलेंजिंग माहौल थे इसलिए हमने इस फ़िल्म को किया है । फ़िल्म में बेहद संवेदनशील मुद्दे और सत्य घटना को निर्माता निर्देशक ने उठाया है , हमने तो इस फ़िल्म में अपने किरदारों को जीवंत बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे दिया है , अब इंतज़ार है दर्शकों द्वारा इस फ़िल्म को रिस्पॉन्स देने की । हम एक बेहद अच्छी सी फ़िल्म बनाई है और अब इसे रिलीज जल्द हो जाना चाहिए । 

                             विदित हो कि फ़िल्म द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल पश्चिम बंगाल में रोहिंज्ञाओं के अवैध प्रवास और हिंदुओं के उत्पीड़न पर आधारित एक पीरियड ड्रामा फ़िल्म है । इसमें देश के एक सबसे बड़े कंट्रोवर्शियल मुद्दे को उठाकर इस फ़िल्म के निर्माता जितेंद्र नारायण सिंह उर्फ वसीम रिजवी और फ़िल्म के निर्देशक सनोज मिश्रा ने अनचाहे ही पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से अनचाहे ही बैर मोल ले लिया है । इनके खिलाफ पाकिस्तान के करांची स्थित एक आतंकवादी संगठन ने फतवा तक जारी कर दिया है और फ़िल्म को रिलीज ना करने की धमकी दे रखी है । वसीम रिजवी फिल्म्स के बैनर तले बनी फ़िल्म द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल के निर्देशक सनोज मिश्रा हैं। इस फ़िल्म में यजुर मारवाह, अर्शिन मेहता गौरी शंकर , जितेंद्र नारायण सिंह, अल्फिया शेख, दीपक कम्बोज, देव फौजदार, गरिमा कपूर, रीना भट्टाचार्य, डॉक्टर रामेंद्र चक्रवर्ती, नरेश शर्मा, अवध अश्विनी, रॉनव वर्मा, आशीष राजपूत, अभिषेक मिश्रा, मयूर, अनुज दीक्षित, अनिल अंजुलीन, दीपक सुथा, श्रीवन आदर्श, नित महल और प्रीति शुक्ला ने भूमिकाएं निभाई हैं । फ़िल्म के प्रचारक संजय भूषण पटियाला हैं ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने