*आगामी होली एवं ईद के त्योहार को शांतिपूर्ण एवं सकुशल रूप से संपन्न कराए जाने हेतु डीएम की अध्यक्षता में सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक संपन्न*
*त्योहारों में माहौल बिगाड़ने वाले के विरुद्ध की जाएगी कड़ी कारवाही -डीएम*
*अबीर, गुझिया के साथ सौहार्द एवं भाईचारे में मनाए होली का त्यौहार - डीएम*

लोकसभा सामान्य निर्वाचन -2024 के बयार एवं चुनावी माहौल में होली का त्यौहार एवं ईद का त्योहार शांतिपूर्ण,सकुशल रूप से संपन्न कराए जाने हेतु डीएम श्री अरविंद सिंह की अध्यक्षता में सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक संपन्न हुई।
बैठक में डीएम ने कानून व्यवस्था एवं होली का त्यौहार को शांतिपूर्ण एवं सकुशल रूप से संपन्न कराए जाने हेतु तैयारियो को लेकर सर्किलवार क्षेत्राधिकार एवं थानाध्यक्षो के कार्यों की विस्तारपूर्वक विंदुवार समीक्षा की  एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
डीएम ने पीस कमेटी में विभिन्न थानों से आए संभ्रांत नागरिकों से संवाद किया एवं उनके महत्वपूर्ण सुझाव एवं समस्याएं सुनी तथा इस संबंध से आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित को दिए।
डीएम श्री सिंह ने कहा की लोकसभा सामान्य निर्वाचन की तिथियां की घोषणा के बाद चुनावी माहौल में होली का त्यौहार अतिसंवेदनशील है,होली के त्योहार को शांतिपूर्ण एवं सकुशल रूप से संपन्न कराए जाने के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिए गए हैं। सभी मजिस्ट्रेट अपने पुलिस के काउंटर पार्ट के साथ सामंजस्य बनाकर होली का त्योहार शांतिपूर्ण एवं सकुशल रूप से संपन्न कराएंगे।
उन्होंने कहा की सभी थानों के प्रभारी पिछले चुनावों के दौरान हुई चुनावी रंजिश एवं घटनाएं आदि की हिस्ट्री चेक कर ले तथा अतिसक्रियता के साथ शांति व कानून व्यवस्था के दृष्टिगत आवश्यक निरोधात्मक कारवाही सुनिश्चित करें। त्योहार से दौरान माहौल बिगाड़ने वाले  तत्वों को चिन्हित करते हुए पाबंद एवं निरोधात्मक कारवाही की जाए। अवैध मदिरा आदि जैसे अपराधो में संगठित रूप से लिप्त अपराधियों,शराब माफियाओं पर आबकारी एक्ट के तहत गुंडा/गैंगस्टर एक्ट में कारवाही की जाए। होली के दौरान अवैध मदिरा की बिक्री न हो यह कड़ाई से साथ सुनिश्चित किया जाए।
चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू है,होली के दौरान मुफ्त में रेवड़ियां बाटने आदि पर कड़ाई से नजर रखी जाए। सोशल मीडिया आदि प्लेटफार्म पर कड़ी निगरानी रखी जाए। सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक सौहार्द खराब करने वालो के विरुद्ध एक्ट के तहत कड़ी कारवाही की जाएगी। त्योहार में किसी नई परंपरा की शुरुवात नही की जाएगी। होली पर निकलने वाले जुलूस में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी। 
डीएम ने सभी से अपील किया की व्हाट्सएप, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड न करे तथा इसकी सूचना नजदीकी थाने में दें।
डीएम श्री में अपील किया की सभी जनपदवासी आपसी भाईचारे एवं सांप्रदायिक सौहार्द के साथ एक दूसरे को अबीर लगाते एवं गुझिया खिलाकर त्योहार मनाए। ऐसा कोई कृत्य न करे जिससे किसी की भी धार्मिक भावनाएं आहत हो। धार्मिक टिप्पणियां आदि न की जाए। 

सभी होलिका दहन स्थलों पर सुरक्षा चाक चौबंद किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा की होलिका दहन स्थल पर साफ सफाई की समुचित व्यवस्था, अग्निशमन यंत्र की उपलब्धता
,विद्युत तारो से पर्याप्त दूरी आदि सुनिश्चित किया किया जाए। 


बैठक में एसपी केशव कुमार,एडीएम वित्त एवं राजस्व प्रदीप कुमार,एडीएम न्यायिक प्रमोद कुमार,अपर पुलिस अधीक्षक,समस्त एसडीएम, सीओ ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी,डीपीआरओ,विभिन्न थानों से आए संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहें।

          हिन्दी संवाद न्यूज़ से
             वी. संघर्ष की रिपोर्ट
                   9140451846
                            बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने