संवाददाता रणजीत जीनगर

पिंडवाड़ा:-  उपखंड के गांव बसंतगढ़ से लक्ष्मीपत सिघानिया विद्यालय (जे के पुरम) के कक्षा 5 के छात्र राव नितिराज सिंह राणावत पुत्र राव मदन सिंह (एडवोकेट) ने माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय वीरगाथा प्रतियोगिता में अपने वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। प्रधानाचार्य अनिल शर्मा ने बताया कि छात्र को गणतंत्र दिवस पर जयपुर में शिक्षा विभाग के उपक्रम शिक्षा संकुल में माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा पुरस्कार - रुपये 10,000/- और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा। 

वीर गाथा परियोजना 3.0 के 3 स्तर: ज़िला स्तर, राज्य/UT स्तर और राष्ट्रीय स्तर। प्रविष्टियों का राज्य और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर मूल्यांकन किया जाएगा। राज्य स्तरीय मूल्यांकन एससीईआरटी द्वारा आयोजित किया जाएगा, जबकि शिक्षा मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक समिति राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकन की निगरानी करेगी। "सुपर 100" के रूप में मान्यता प्राप्त शीर्ष 100 प्रविष्टियों को रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय से राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त होंगे।

श्रेणी 1: कक्षा 3 से 5 तक 25 विजेता
श्रेणी 2: कक्षा 6ठी से 8वीं 25 विजेता
श्रेणी 3: कक्षा 9वीं से 10वीं 25 विजेता
श्रेणी 4: कक्षा 11वीं से 12वीं 25 विजेता

 यह परियोजना राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्कूलों के लिए खुली थी 28 जुलाई से 30 सितंबर, 2023 तक थी स्कूलों को MyGov पोर्टल के माध्यम जमा करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

वीर गाथा परियोजना की स्थापना 2021 में वीरता पुरस्कार पोर्टल यानी गैलेंट्री अवार्ड्स पोर्टल (GAP) के तहत की गई थी, जिसका उद्देश्य वीरता पुरस्कार विजेताओं की बहादुरी के कार्यों और इन बहादुरों की जीवन कहानियों के विवरण को छात्रों के बीच प्रसारित करना था, ताकि देशभक्ति की भावना को बढ़ाया जा सके और उनमें नागरिक चेतना के मूल्य पैदा किए जा सकें। वीर गाथा परियोजना ने वीरता पुरस्कार विजेताओं के आधार पर रचनात्मक परियोजनाओं / गतिविधियों को करने के लिए स्कूल के छात्रों को एक मंच प्रदान करके इस महान उद्देश्य को गहरा किया। इसके हिस्से के रूप में, छात्रों ने इन वीरता पुरस्कार विजेताओं पर कला, कविता, निबंध और मल्टीमीडिया जैसे विभिन्न मीडिया के माध्यम से विभिन्न परियोजनाओं को तैयार किया और रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अच्छी परियोजनाओं को सम्मानित किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने