मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में 175 करोड़ रुपये लागत की
116 विकास परियोजनाओं का लोर्कापण एवं शिलान्यास किया
 
गोरखपुर विकास प्राधिकरण की खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के लाभार्थियों के बीच भूखंडों तथा फ्लैट्स की ई-लॉटरी की प्रक्रिया संपन्न, मुख्यमंत्री
ने 06 आवंटियों को आवंटन प्रमाण-पत्र प्रदान किया

प्राचीन काल में हमारे गांव ईज ऑफ लिविंग के माध्यम,
इसीलिए महात्मा गांधी ने भी ग्राम स्वराज की बात की : मुख्यमंत्री

देश एवं प्रदेश समृद्ध विरासत के साथ-साथ आर्थिक
रूप से समृद्ध होगा, तो प्रति व्यक्ति आय में भी वृद्धि होगी,

प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि से व्यक्ति की बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति
व्यवस्थित ढंग से होगी और खुशहाली के स्तर में भी वृद्धि होगी,
इससे ईज ऑफ लिविंग के लक्ष्य को प्राप्त करना आसान

सभी विकास प्राधिकरणों को निर्देश दिए कि हमारा लक्ष्य
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की भांति ईज ऑफ लिविंग का होना चाहिए

विगत साढ़े छः वर्षों में प्रदेश सरकार ने आवासहीन 55 लाख
गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा आवास उपलब्ध कराया

आज जनपद गोरखपुर में रामगढ़ताल सुन्दरता की मिसाल,
कोई भी पर्यटक गोरखपुर आता है तो रामगढ़ताल जरूर आता है

मुख्यमंत्री ने हर्बल पार्क का निरीक्षण कर वहां पौधरोपण किया

लखनऊ : 24 नवम्बर, 2023


     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में 175 करोड़ रुपये लागत की 116 विकास परियोजनाओं का लोर्कापण एवं शिलान्यास किया। इनमें 145.67 करोड़ रुपये लागत के 82 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 29.61 करोड़ रुपये लागत के 34 विकास कार्यों का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर गोरखपुर विकास प्राधिकरण की खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के लाभार्थियों के बीच भूखंडों तथा फ्लैट्स की ई-लॉटरी की प्रक्रिया संपन्न की गयी। मुख्यमंत्री जी ने 06 आवंटियों को आवंटन प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित इस टाउनशिप परियोजना में 560 ई0डब्ल्यू0एस0, 440 एल0आई0जी0, 420 मिनी एल0आई0जी0, 560 एम0आई0जी0 के फ्लैट का आवंटन किया गया। लाभार्थियों को 116 एल0आई0जी0, 89 एम0आई0जी0 एवं 106 एच0आई0जी0 के भूखण्ड मिलेंगे। उन्होंने सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित इन सभी योजनाओं का लाभ गोरखपुर को प्राप्त होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज का समय आर्थिक युग का है। देश एवं प्रदेश समृद्ध विरासत के साथ-साथ आर्थिक रूप से समृद्ध होगा, तो प्रति व्यक्ति आय में भी वृद्धि होगी। प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि से व्यक्ति की बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति व्यवस्थित ढंग से होगी और खुशहाली के स्तर में भी वृद्धि होगी। इससे ईज ऑफ लिविंग के लक्ष्य को प्राप्त करना आसान होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्राचीन काल में हमारे गांव ईज ऑफ लिविंग के माध्यम थे। इसीलिए महात्मा गांधी ने भी ग्राम स्वराज की बात की थी। प्राचीन काल में गांव स्वावलम्बी व आत्मनिर्भर हुआ करते थे। सरकारों पर उनकी निर्भरता न के बराबर थी। आज समय के अनुसार व्यक्ति जिस प्रकार की सुविधाएं चाहता है, वह शहरी जीवन में ही सम्भव हो पाता है। अच्छी कनेक्टिविटी, अच्छा स्कूल, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रोजगार के अवसर, बाजार आदि आज व्यक्ति की जरूरत होती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज लोग विकास प्राधिकरण एवं आवास विकास परिषद व सरकार द्वारा अन्य अप्रूव्ड संस्थाओं द्वारा निर्मित सभी सुविधाओं से युक्त मकान खरीदते हैं, जिसमें बेहतर सुविधाएं मिलती हैं। इसमें पार्क, स्ट्रीट लाइट, स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल, अच्छा स्कूल, स्वास्थ्य सुविधा आदि आसानी से प्राप्त होती हैं। हमें सोच समझ कर सरकार द्वारा अपू्रव्ड योजना से ही मकान खरीदना चाहिए, ताकि सभी आवश्यक सुविधाएं प्राप्त हो सके। न्यू खोराबार टाउनशिप योजना ने गोरखपुरवासियों को यह सुविधा उपलब्ध करवाने का कार्य किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विगत साढ़े छः वर्षों में प्रदेश सरकार ने आवासहीन 55 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा आवास उपलब्ध कराया है। बचे हुए गरीबों को मुख्यमंत्री आवास योजना द्वारा लाभ दिया गया। इन आवासों की कीमत बाजार में लगभग 10 लाख रुपये है, किन्तु उन्हें यह आवास मुफ्त में दिलाया गया है। इसके अलावा, विभिन्न आवास योजनाओं के माध्यम से गरीबों को आवास के लिए सरकार ने छूट दी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सभी विकास प्राधिकरणों को निर्देश दिए हैं कि हमारा लक्ष्य ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की भांति ईज ऑफ लिविंग का होना चाहिए। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में जैसे सरकार उद्यमियों को छूट देकर, सुधार करके, कानून बनाकर एवं अन्य उद्योग के लिए बेहतर अवसर देती है, उसी तरह आम आदमी के बेहतर जीवन यापन एवं रहने की सुविधा के लिए ईज ऑफ लिविंग के लिए कार्य किया जाए। इसके लिए सभी विकास प्राधिकरण, नगर निकाय, ग्राम पंचायतों को निर्देश दिए गए हैं कि लोगों को समस्त सुविधाएं प्राप्त कराएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कारण देश में 12 करोड़ शौचालय बन गये हैं। उत्तर प्रदेश में पौने तीन करोड़ शौचालय बन गये हैं। 55 लाख आवास, विद्युत कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन, निराश्रित दिव्यांग वृद्धावस्था पेंशन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड आदि सरकार द्वारा ईज ऑफ लिविंग के लिए उठाये गये कदम हैं, ताकि प्रत्येक नागरिक के जीवन को आसान बनाया जा सके और व्यक्ति खुशहाली के साथ रह सके।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है, उनमें पत्रकारपुरम विस्तार योजना, हर्बल पार्क की स्थापना, रामगढ़ताल की फेंसिंग, बाबा गम्भीरनाथ प्रेक्षागृह में 25 के0वी0 सोलर लाइट की स्थापना आदि प्रमुख है। शिलान्यास की गयी परियोजनाआें में 22 परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प, 63 नगर परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, सामुदायिक भवन, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन आदि प्रमुख हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज जनपद गोरखपुर में रामगढ़ताल सुन्दरता की मिसाल है। कोई भी पर्यटक गोरखपुर आता है तो रामगढ़ताल जरूर आता है। जब आपका शहर अच्छा होगा, तो हर व्यक्ति यहां आयेगा तथा कला और विकास को बढ़ावा देगा। जिस गोरखपुर में पहले लोग आने से डरते थे, आज वहां चौड़ी सड़कें, मेडिकल कॉलेज, एम्स, फर्टिलाइजर कारखाना, चीनी मिल के कारण विकास के नये प्रतिमान देखने को मिलते हैं। विकास के लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होते हैं। प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह साफ-सफाई के द्वारा अपने शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाकर संरक्षण प्रदान करे। ऐसा करने पर शासन की सुविधाओं का लाभ लम्बे समय तक प्राप्त होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रयास से ही परिणाम प्राप्त होते हैं। कुछ दिनों बाद स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स व क्रूज की सुविधा जो मुम्बई व चेन्नई जैसे शहरो में मिलती है, वह गोरखपुर को भी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि जो आवास योजना के लाभ से बच जायेंगे, उनके लिए सरकार द्वारा 06 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं ताकि गोरखपुर में कोई भी व्यक्ति उसका चाहे जो भी व्यवसाय हो, सबको आवास प्राप्त हो सके। सरकार बेहतर सुविधा के लिए समस्त प्रयास कर रही है।
कार्यक्रम को सांसद श्री रविकिशन ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
कार्यक्रम के उपरान्त मुख्यमंत्री जी ने हर्बल पार्क का निरीक्षण कर वहां पौधरोपण भी किया। उल्लेखनीय है कि सर्किट हाउस के समीप विकसित इस हर्बल पार्क का भी आज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी द्वारा लोकार्पण किया गया।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने