विजय शंकर दुबे की रिपोर्ट 

69000 शिक्षक भर्ती के एक अंक विवाद के अभ्यर्थियों का नियुक्ति धरना अर्धशतक के करीब

69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा के एक अंक से नियुक्ति से वंचित अभ्यर्थियों का 49वें दिन धरना प्रदर्शन इको गार्डन में जारी रहा।

2018 में आई 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछे गए एक शैक्षिक परिभाषा प्रश्न को गलत पाए जाने पर उच्चतम न्यायालय ने 9 नवंबर 2022 को एक अंक बढ़ाते हुए न्यायालय की शरण में आए हुए अभ्यर्थियों को मेरिट के अनुसार चयन करने का आदेश पारित किया था। 

आदेश के आये 11 माह बीत जाने के बावजूद भी बेसिक शिक्षा विभाग इन अभ्यर्थियों को विभाग में नियुक्त नहीं किया। प्रदेश भर के आए अभ्यर्थियों द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग से नाराजगी जताई गई।

इस दौरान विभिन्न जिलों से आए दुर्गेश शुक्ला, सूरज वर्मा, शैलेन्द्र कुमार वर्मा, अभिषेक, कुलदीप, अमन वर्मा ने बताया कि बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार , बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल, स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद के साथ तमाम अधिकारियों से दर्जनों बार मुलाकात किया लेकिन अभ्यर्थियों के पक्ष में विभाग ने कोई भी लिखित कार्यवाही नहीं की।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जी से भी मुलाकात कर ज्ञापन दिया गया था उनके निर्देश के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग सुध नहीं ले रहा है।

49 दिन से लगातार धरना दे रहे अभ्यर्थियों की मांग है
 कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सैकड़ो अभ्यर्थियों अभ्यर्थियों की पीड़ा को समझें और बेसिक शिक्षा विभाग को इन अभ्यर्थियों की नियुक्ति का आदेश करें। प्रदेश भर के तमाम जिले से आए कुछ महिलाओ को बच्चों के साथ धरना देने में कई दिक्कतों के सामने करना पड़ रहा है।
 उच्चतम न्यायालय के अंतिम आदेश के अनुसार बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्ति तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने