हिंदी संवाद न्यूज़
ब्यूरो चीफ महोबा
नीरज कुशवाहा

*डॉ.भीमराव अम्बेडकर पुस्तकालय एवं पाठशाला खंदिया चरखारी में मनाई गई वीरांगना फूलन देवी जी जयंती* फूलन देवी जयंती कार्यक्रम डॉ.भीमराव अम्बेडकर पाठशाला संचालक इन्द्र कुमार कुशवाहा ABVP प्रांत कार्यकारिणी सदस्य के नेतृत्व में जयंती मनाई गई जिसमें मुख्य अतिथि के रूप हरिचरन कुशवाहा एवं अनिल प्रजापति हटवारा सभासद रहे हरिचरन कुशवाहा ने बताया कि फूलन देवी का जन्म 10 अगस्त 1963 को उत्तर प्रदेश के गोरहा का पुरवा जालौन जिले में हुआ था फूलन देवी को जबरन अगवा कर लिया और उनका कथित तौर अत्याचार किया। अपने साथ हुई इस घटना का न्याय पाने के लिए फूलन देवी दर-दर भटकती रही। लेकिन कहीं भी न्याय न मिलने पर फूलन देवी को मजबूरन बंदूक उठाना पड़ा।
फूलन देवी के साथ यह हादसा यहीं खत्म नहीं हुआ, कुछ सालों तक यही सिलसिला चलता रहा, लेकिन एक दिन उनकी मुलाकात विक्रम मल्लाह से बंदूक चलाना सीख। फिर क्या था फूलन देवी अपने साथ हुए अत्याचार का बदला लेने के लिए 1981 में 22 लोगों की एक साथ गोली मारकर हत्या की थी जिसके बाद गांव से लेकर पूरे चंबल घाटी में फूलन देवी के नाम का डंका बजने लगा।
फूलन देवी के जीवन में एक ऐसा समय आया जब लोगों ने उन्हें देवी के रूप में स्वविकार किया 25 जुलाई 2001 को 37 वर्ष की उम्र में फूलन देवी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी 10 अगस्त 2023 को जयंती कार्यक्रम में उपस्थित रहे इन्द्र कुमार कुशवाहा,पवन कुशवाहा ,हरिचरन,मनीष प्रजापति, गनेश ,रीतेश प्रजापति सहित अंबेडकर पाठशाला एवं पुस्तकालय के समस्त छात्र छात्राएं मौजूद रहे

हिंदी संवाद न्यूज़ महोबा
ब्यूरो रिपोर्ट
नीरज कुशवाहा 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने