जौनपुर। स्वास्थ्य व स्वरोजगार हेतु महिलाओं को किया गया जागरूक
                       
जौनपुर। सखी वेलफेयर फाउंडेशन ने सिरकोनी विकासखंड के ग्राम बशीरपुर निषाद बस्ती में महिलाओं व किशोरियों के उत्तम स्वास्थ्य तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार हेतु स्वयं सहायता समूह के गठन के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

जिसमें माहवारी स्वच्छता के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए फ्री सेनेटरी पैड का वितरण किया गया तथा स्वरोजगार के साथ साथ विभिन्न सरकारी योजनाएं जैसे बाल सेवा योजना, विधवा विकलांग पेंशन, महिलाओं और किशोरियों के आत्मरक्षा के लिए विभिन्न हेल्पलाइन नंबर आदि के बारे में विस्तार से समझाया गया। इस अवसर पर संस्थाध्यक्ष प्रीति गुप्ता ने कहा कि नारी सशक्त तभी बनेगी, जब वह आत्मनिर्भर बनने के लिए कदम उठाएगी तथा इसके लिए उन्हें अपने आप को स्वस्थ एवं संगठित बनाना होगा। उन्होंने उपस्थित महिलाओं और किशोरियों को महावारी स्वच्छता के माध्यम से अपने आप को स्वस्थ रखने तथा ऐसा न करने पर होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया।
         
सखी शीला राय ने महिलाओं एवं किशोरियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह के गठन के बारे में विस्तार से बताया तथा विभिन्न रोजगार कार्यक्रमों के प्रशिक्षण को सखी वेलफेयर फाउंडेशन के माध्यम से कराये जाने के बारे में आश्वस्त किया। इस अवसर पर सखी शिल्पी जायसवाल ने माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए उपस्थित महिलाओं व किशोरियों को फ्री सेनेटरी पैड नैपकिन का वितरण किया तथा कहा कि वह अपनी बेटियों की शादी कम उम्र में न करें बल्कि उन्हें उज्जवल भविष्य देने के लिए अच्छी शिक्षा देने का प्रयास करें, क्योंकि बेटियां दो घरों के साथ पूरे समाज को रोशन करती है।
         
कार्यक्रम के अंत में सखी आशा अग्रहरी ने कार्यक्रम आयोजन में विशेष सहयोग देने के लिए धर्मेंद्र निषाद सहित उपस्थित सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मंजू निषाद, नीतू, राधिका, संजू, रंजना निषाद, रीना, सुमन, पिंकी निषाद, सरिता,सविता, चंद्रभान, रामू, गुड्डू, जितेंद्र, किशन आदि सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने