केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मखदूम, फरह मथुरा में ‘’बौद्धिक संपदा अधिकारों में महिलाओं की भूमिका’’ के विषय पर मनाया गया ‘’विश्व बौद्धिक संपदा दिवस’’

केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (CIRG) ने 26 अप्रैल, 2023 को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस "महिला और आईपी: त्वरित नवाचार और रचनात्मकता" के थीम पर  के.पी. पंत समिति कक्ष में  पूरे जोश के साथ मनाया गया। विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का आयोजन ITMU-CIRG द्वारा निदेशक डॉ0 मनीष कुमार चेटली की अध्यक्षता में किया गया था । 

आईटीएमयू के प्रभारी डॉ. के. गुरुराज ने बौद्धिक संपदा (IP) पर महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए अध्यक्ष, अतिथि वक्ता और अन्य प्रतिभागियों का स्वागत किया । प्रारंभ में, संस्थान के निदेशक ने बौद्धिक संपदा अधिकारों के महत्व और नवाचार और रचनात्मकता में उनके योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने यह भी दोहराया कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि और विकास के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार आवश्यक हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि ये अधिकार न केवल रचनाकारों को नवाचार करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करते हैं, बल्कि वे रचनात्मकता की संस्कृति को भी बढ़ावा देते हैं, जिससे नए उत्पादों और सेवाओं का विकास होता है। 

आईटीएमयू के प्रभारी डॉ0 के. गुरुराज ने इस वर्ष की थीम के बारे में बताया है, जो नवाचार और रचनात्मकता की दुनिया में महिलाओं द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका और उनके प्रयासों को पहचानने और समर्थन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। उन्होंने यह भी कहा कि यह हमारे लिए विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान और बौद्धिक संपदा अधिकारों को आगे बढ़ाने में उनके प्रयासों का जश्न मनाने का अवसर है। 

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण अतिथि वक्ता डॉ. विदिशा गर्ग, आईपी विशेषज्ञ, मैसर्स आनंद और आनंद, नोएडा थे, जिन्होंने 'भारत में पेटेंट प्रणाली का अवलोकन' पर एक प्रमुख प्रस्तुति दी। विश्व बौद्धिक संपदा दिवस पर संस्थान के उत्सवों ने इस विषय के साथ एक ऐसा वातावरण बनाने की दिशा में काम करने के लिए जागरूकता पैदा की जो नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देता है, एक ऐसी दुनिया जहां बौद्धिक संपदा अधिकारों का सम्मान किया जाता है, और क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को मान्यता दी जाती है और मनाया जाता है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने