आप विधायक से बहस और मंत्री से शादी. जानिए कौन हैं IPS डॉ. ज्योति

 

I PS डॉ. ज्योति जल्द ही पंजाब के शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस से शादी करने वाली हैं, दोनों परिवारों ने हाल ही में इसकी पुष्टि की है. शादी कब होगी ये डिसाइड नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि अगले सप्ताह या इस माह के अंत में ये कपल शादी के बंधन में बंध जाएगा.

कार्यक्रम आनंदपुर साहिब में हो सकता है. शादी में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान समेत अन्य मंत्री और ब्यूरोक्रेट्स पहुंचेंगे. हरजोत सिंह बैंस पेशे से वकील हैं. वह AAP के टिकट आनंदपुर साहिब से विधायक बने थे.

वह आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में भी शामिल हैं और आम आदर्मी पार्टी के पूर्व मुख्य प्रवक्ता भी रह चुके हैं. कौन हैं IPS डा. ज्योति डा. ज्योति 2019 बैच की IPS अधिकारी हैं.

यूपीएससी में उनकी रैंक 437 वीं आई थी. वह पंजाब कैडर में तैनात हैं, उनका परिवार गुरुग्राम में रहता है. वर्तमान में वह SP मनसा हैं, इससे पहले वह ADCP के तौर पर लुधियाना में भी तैनात रह चुकी हैं. IPS ज्योति तेज तर्रार मानी जाती हैं, लुधियाना में एडीशनल पुलिस कमिश्नर के तौर पर तैनात रहने के दौरान वह काफी चर्चा में रहीं थीं, जब AAP विधायक राजिंदरपाल कौर चिन्ना के साथ उनकी बहस का वीडियो वायरल हुआ था.

वो हमीदा बानो जिसने हारे हुए हुमायूं की किस्मत बदल दी, अकबर को महान बना दिया क्या था पूरा मामला पिछले साल जुलाई में वायरल एक वीडियो में लुधियाना साउथ से AAP विधायक राजिंदर पाल कौर चिन्ना जिस IPS अफसर से बहस करतीं नजर आ रहीं थीं वह IPS ज्योति ही थीं. वीडियो में विधायक कह रही थीं कि उनके क्षेत्र में छापा मारने से पहले उन्हें सूचना क्यों नहीं दी गई. IPS ज्योति ADPC लुधियाना की पोस्ट पर थीं. उन्होंने शिमलापुरी इलाके में छापा मारा था.

इसी समय विधायक राजिंदर पाल कौर चिन्ना वहां पहुंच गईं थीं और IPS से बहस की थी. विधायक ने पूछा था कि छापा मारने से पहले सूचना क्यों नहीं दी गई. पिता हैं बिजनेसमैन IPS डा. ज्योति के पिता का नाम राजेंद्र सिंह है जिनका ट्रांसपोर्ट का बिजनेस है.

मां सुशीला देवी हाउसवाइफ हैं. उनका एक भाई भी है. IPS ज्योति की प्राथमिक पढ़ाई गुरुग्राम में ही थी, 12th कंप्लीट करने के बाद उन्होंने बीडीएस परीक्षा पास की और डॉक्टर बन गईं. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और सिविल सेवा परीक्षा क्रैक की.

सोशल मीडिया पर रहती हैं एक्टिव डॉ. ज्योति सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहती हैं, अपनी सगाई की जानकारी भी उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ही दी थी. इंस्टाग्राम पर उनके तकरीबन 70 हजार फॉलोअर हैं. उनके सोशल मीडिया अकाउंट से पता चलता है कि उन्हें ट्रेवलिंग पसंद है.

वह नेचर और वाइल्डलाइफ की फोटोग्राफी भी पसंद करती हैं. आनंदपुर साहिब से विधायक हैं बैंस पंजाब सरकार में शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस आनंदपुर साहिब से विधायक हैं. उन्होंने पंजाब विधानसभा में स्पीकर रहे राणा केपी सिंह को बड़े अंतर से हराया था. बैंस ने पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएशन की है.

उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स से ह्यूमन राइट लॉ की डिग्री भी ली है. इसके बाद वे वालंटियर के तौर पर आम आदमी पार्टी से जुड़े थे. 2016 में वह आप की युवा विंग के प्रभारी बनाए गए. 2017 में वह लुधियाना की साहनेवाल सीट से चुनाव लड़े, लेकिन शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार शरनजीत सिंह से हार गए थे. इसके बाद 2022 में जीतकर वह पंजाब सरकार में जेल मंत्री बनाए और अब शिक्षा मंत्रालय संभाल रहे हैं.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने