मुख्यमंत्री तथा केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने जनपद महोबा
में बुन्देलखण्ड क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्गां की 3,500 करोड़ रु0 से अधिक
लागत की कुल 09 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

विकास को द्रुत गति से आगे बढ़ाने के लिए
इन्फ्रास्ट्रक्चर बड़ी भूमिका के साथ आगे बढ़ रहा : मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विकास को जमीनी धरातल पर उतारने
के लिए जो कार्य हुए, उससे आज बुन्देलखण्ड बहुत आगे बढ़ चुका

इस वर्ष राज्य के बजट में बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जनपद झांसी में औद्योगिक
डेवलपमेंट अथॉरिटी के निर्माण के लिए 06 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे को झांसी तक ले जाने के लिए भी धनराशि का प्राविधान

जनपद बांदा से चित्रकूट के बीच में नये औद्योगिक डेवलपमेंट अथॉरिटी के निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जा रहा, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पर दो नये
औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने के लिए धनराशि की व्यवस्था की गयी

विकास की आधुनिक सोच के साथ श्री गडकरी ने देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर
को आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर में बदलकर देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार दी

आज वीर भूमि में विकास नयी रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा, यहां अर्जुन सहायक परियोजना के साथ ही सिंचाई की बड़ी-बड़ी परियोजनाओं ने साकार रूप लिया

 यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए 04 लाख
30 हजार करोड़ रु0 के एम0ओ0यू0 किये गये, जनपद महोबा के
लिए 24 हजार करोड़ रु0 के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए

बुन्देलखण्ड वीरों की भूमि, यहां पर मुख्यमंत्री जी एक
इतिहास बना रहे : केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री

भोपाल-महोबा-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर एक ग्रोथ इंजन बनेगा

उ0प्र0 में लगभग डेढ़ लाख करोड़ रु0 की लागत से 10 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस
हाई-वे बनाये जा रहे, प्रदेश में 41 हजार करोड़ रु0 की लागत से
40 बाईपास तथा रिंग रोड को मंजूरी दी जा रही

मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उ0प्र0 प्रगति और विकास की ओर तेजी से जा रहा,
दूसरी तरफ प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत सुपर पावर, आत्मनिर्भर
भारत तथा 05 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनेगा

हमारे किसान केवल अन्नदाता ही नहीं, बल्कि ऊर्जादाता बनेंगे


लखनऊ : 13 मार्च, 2023

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि विकास को द्रुत गति से आगे बढ़ाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर बड़ी भूमिका के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विकास को जमीनी धरातल पर उतारने के लिए जो कार्य हुए हैं, उससे आज बुन्देलखण्ड बहुत आगे बढ़ चुका है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में हर घर नल योजना आज साकार रूप ले रही है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में डिफेंस कॉरिडोर दुश्मन को दहलाने के लिए नये सिरे से अपने आपको तैयार कर रहा है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पूरे बुन्देलखण्ड क्षेत्र की लाइफ लाइन बन चुका है। जब कनेक्टिविटी बेहतर होती है, तब इन्फ्रास्ट्रक्चर का योगदान विकास में वैसे ही होता है जैसे शरीर के लिए हड्डियों के ढांचे का होता है।
मुख्यमंत्री जी तथा केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी आज जनपद महोबा में बुन्देलखण्ड क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्गां की 3,500 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कुल 09 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर रहे थे। इनमें 1,421 करोड़ रुपये की लागत की 02 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 2,266 करोड़ रुपये लागत की 07 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर विकास परियोजनाओं पर आधारित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद महोबा वीर आल्हा और ऊदल की भूमि है। यहां गोरखगिरि में पर्यटकों की संख्या पहले की तुलना में तीन गुना से अधिक बढ़ चुकी है। रोप-वे बन जाने पर इसमें और वृद्धि हो जाएगी। यहां पर लाइट और साउण्ड के कार्यां के साथ ही और भी सुविधाएं बढ़ेंगी। यह महज संयोग नहीं है, बल्कि ईश्वरीय कृपा है कि आज दोपहर में श्री नितिन गडकरी जी का सान्निध्य पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्राप्त हुआ है। जनपद गोरखपुर में बाबा गोरखनाथ की पावन साधना स्थली में बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, बस्ती, सन्तकबीरनगर, कुशीनगर, देवरिया तथा गोरखपुर जनपदों से जुड़ी हुई 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्य सम्पन्न हुआ है। जनपद महोबा भी बाबा गोरखनाथ की पावन साधना स्थली है।
इस वर्ष राज्य के बजट में बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए बहुत घोषणाएं की गयी हैं। जनपद झांसी में औद्योगिक डेवलपमेंट अथॉरिटी के निर्माण के लिए 06 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे को झांसी तक ले जाने के लिए भी बजट में धनराशि का प्राविधान किया गया है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे को चित्रकूट तक पहुंचाने का काम भी करने जा रहे हैं। जनपद बांदा से चित्रकूट के बीच में नये औद्योगिक डेवलपमेंट अथॉरिटी के निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जा रहा है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पर दो नये औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने के लिए धनराशि की व्यवस्था की गयी है। अब बुन्देलखण्ड के युवाओं को नौकरी और रोजगार के लिए बुन्देलखण्ड के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में लगने वाले उद्योगों में दुनिया नौकरी करने के लिए आएगी।
हमें विकास को प्राथमिकता देनी चाहिए। विभाजन की राजनीति करने वाले लोग देश के विकास को बाधित करते हैं। वे युवाओं के सपने को धूल-धूसरित करते हैं, अन्नदाता किसान के उत्थान में बाधक बनते हैं तथा माताओं और बहनों के विकास को अवरुद्ध करते हैं। हमें इस प्रकार की नकारात्मक सोच को दरकिनार करते हुए विकास की सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना है। इसीलिए आज बुन्देलखण्ड क्षेत्र को 3,500 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 09 परियोजनाओं की सौगात देने के लिए श्री गडकरी जी का यहां आगमन हुआ है।
विकास की आधुनिक सोच के साथ श्री गडकरी जी ने देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर में बदलकर देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार दी है तथा दुनिया में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए अपना योगदान दिया है। यह अविस्मरणीय तथा अभिनन्दनीय है। आज बुन्देलखण्ड को मिल रहे उपहार से सभी बुन्देलखण्डवासी आह्लादित हैं। यह पहली बार हुआ है कि जब कोई केन्द्रीय मंत्री एक महीने के अन्दर दो बार बुन्देलखण्ड का दौरा कर रहा है। कुछ दिन पूर्व ही श्री गडकरी ओरछा भी आये थे। उत्तर प्रदेश में एक माह में उनका यह चौथा दौरा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज वीर भूमि में विकास नयी रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा है। यहां अर्जुन सहायक परियोजना के साथ ही सिंचाई की बड़ी-बड़ी परियोजनाओं ने साकार रूप लिया है। लोगों की भावनाओं के अनुरूप इनके माध्यम से सिंचाई तथा पेयजल की उत्तम व्यवस्था दी जा रही है। उर्मिल बांध, कबरई बांध तथा लहचूरा बांध परियोजनाएं बुन्देलखण्ड के किसान के खेतों में पानी पहुंचाने तथा बुन्देलखण्ड में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य करेंगी। पहले बुन्देलखण्ड में निवेश होगा, यह कोई नहीं सोचता था। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए 04 लाख 30 हजार करोड़ रुपये के एम0ओ0यू0 किये गये हैं। जनपद महोबा के लिए 24 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर और बेहतर कानून-व्यवस्था की स्थिति बुन्देलखण्ड क्षेत्र को विकास की नयी ऊँचाइयों पर पहुंचा रही है।
केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने अपने सम्बोधन में बुन्देलखण्ड की ऐतिहासिक भूमि में महोबा आने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बुन्देलखण्ड और महाराष्ट्र का बहुत पुराना रिश्ता रहा है। छत्रपति शिवाजी महाराज और बुन्देलखण्ड के राजा छत्रसाल महाराज के बीच घनिष्ठ मित्रता थी। यह वीरों की भूमि है। यहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एक इतिहास बना रहे हैं। मुख्यमंत्री जी के काम को देखकर श्रीमद्भगवद्गीता के श्लोक ‘परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम्, धर्मसंस्थापनार्थाय संभवामि युगे युगे’ की याद आती है। अर्थात राजा ऐसा होना चाहिए, जो मां-बहनों, सज्जनों की रक्षा करने वाला हो, अन्याय करने वालों को उखाड़ फेंकने वाला हो तथा दुर्जनों का संहार करने वाला हो।
देश की जनता की तरफ से मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देते हुए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि सज्जन शक्ति की रक्षा करने, धर्म के कर्तव्य के अनुसार आचरण करते हुए दुराचारी, दुर्जन, दुष्ट, गरीबों का शोषण करने वाले, अन्याय और अत्याचार करने वाले तथा गलत मार्ग से अवैध सम्पत्ति कमाने वाले लोगों के ऊपर मुख्यमंत्री जी ने बुल्डोजर घुमाकर देश में आदर्श स्थापित किया है। उत्तर प्रदेश की जनता आपसे खुश है। आप इसी कार्य से आगे जाएंगे। अयोध्या में राम मन्दिर का निर्माण हो रहा है। देश में रामराज्य का निर्माण होगा, यह उनका विश्वास है।
झांसी से खजुराहो का मार्ग 04-लेन होने से 08 घण्टे का सफर ढाई से तीन घण्टे में पूरा होगा। इस मार्ग पर प्रदेश सरकार को जगह दी जाएगी। श्री गडकरी ने मुख्यमंत्री जी से आग्रह किया कि यहां पर उत्तर प्रदेश के हैण्डलूम, हैण्डीक्रॉफ्ट, वुडेन वर्क तथा प्रदेश की कला की जानकारी यहां आने वाले पर्यटकों को देने के लिए भव्य पवेलियन का निर्माण कराया जाए। एक समय प्रदेश में सड़कों की स्थिति बहुत खराब थी, लेकिन प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी की सरकार में अब ऐसे रास्ते हैं कि दिल्ली-मुम्बई हाई-वे पर 180 किलोमीटर की गति से गाड़ी दौड़ती है और गिलास में रखा पानी गिरता नहीं है। भोपाल-महोबा-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर एक ग्रोथ इंजन बनेगा। श्री गडकरी ने मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया कि इस कॉरिडोर के बगल में कोल्ड स्टोरेज, फूड ग्रेन के गोदाम तथा लॉजिस्टिक पार्क बनाए जाएं। अगर स्टोरेज कैपेसिटी होगी, तो किसानों का नुकसान नहीं होगा। हमारी सरकार गांव, गरीब, किसान तथा मजदूर का कल्याण करने वाली सरकार है।
उत्तर प्रदेश लगातार विकास कर रहा है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश में उद्योग लग रहे हैं। सिंचाई बढ़ रही है। केन-बेतवा लिंक के माध्यम से बुन्देलखण्ड क्षेत्र सुखी, समृद्ध और सम्पन्न बनेगा। उत्तर प्रदेश में लगभग डेढ़ लाख करोड़ रुपये की लागत से 10 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाई-वे बनाये जा रहे हैं। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे तथा गोरखपुर जाने वाले एक्सप्रेस-वे पर जहां-जहां कनेक्टिविटी की आवश्यकता होगा, उसके लिए एन0एच0ए0आई0 मदद करेगी। प्रदेश में 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से 40 बाईपास तथा रिंग रोड को मंजूरी दी जा रही है। वर्ष 2024 समाप्त होने के पूर्व ही उत्तर प्रदेश के हाई-वे अमेरिका के बराबर बनेंगे।
श्री गडकरी ने कहा कि एक तरफ मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश प्रगति और विकास की ओर तेजी से जा रहा है, दूसरी तरफ प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत सुपर पावर, आत्मनिर्भर भारत तथा 05 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनेगा। हमारे किसान केवल गेहूं, चावल और चना पैदा करने वाले अन्नदाता ही नहीं रहेंगे, बल्कि ऊर्जादाता बनेंगे। अभी हम लगभग 16 लाख करोड़ रुपये का पेट्रोल-डीजल इम्पोर्ट कर रहे हैं। इसमें से 10 लाख करोड़ रुपये किसानों के पास जाएगा। गांव के युवाओं को रोजगार मिलेगा। अब केवल स्मार्ट सिटी ही नहीं, बल्कि स्मार्ट विलेजेज बनेंगे, यह हमारा स्वप्न है। पहले मुम्बई में उत्तर प्रदेश के बहुत लोग जाते थे। अब मुम्बई से लोग उत्तर प्रदेश जाएंगे, क्योंकि मुम्बई से भी अच्छी सहूलियतें, अच्छा रोजगार प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश में ही तैयार किया है। यहां का पर्यटन दो से तीन गुना बढ़ेगा।
इस अवसर पर जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रामकेश निषाद सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने