जौनपुर। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर दिशा संस्थान के द्वारा आज पीके पब्लिक स्कूल धर्मापुर में पुस्तक यात्रा एवं पोस्टर एग्जीबिशन के साथ विज्ञान पर बच्चों के साथ संवाद 

जौनपुर। धर्मापुर छोटे-छोटे बच्चों के वीडियो के माध्यम से दुनिया कैसे बनी हमारा सौरमंडल कैसे बना जीव की उत्पत्ति कैसे हुई इन विषयों पर लंबी चर्चा किया गया और चर्चा के साथ ही बच्चों को बिग बैंक की थ्योरी, सौर मंडल कैसे बना और हमारी धरती का निर्माण कैसे हुआ इन विषयों पर गंभीरता के साथ सत्र चलाए गए।

सत्र के दौरान युवाओं को जीव की उत्पत्ति धरती पर  मानव का फैलाव कैसे हुआ, इन सभी विषयों पर विस्तार पूर्वक बातें हुई कालेज के बच्चों ने एक साथ बहुत सारी किताबें देख कर प्रफुल्लित हो उठे। सबसे बड़ी बात तो उनके लिए यह थी की किताबों की ढेर सारी बराईटी देख उनके समझ में ही नहीं आ रहा था की वे कौन सी किताबें चुनें, फिर भी बच्चों ने बहुत सारी किताबों को पसंद किया और पढ़ा,जैसे , विज्ञान की दुनिया, नौजवानों से दो बातें, धरती का रहस्य, हम और हमारा सौर मंडल, मैने हार नहीं मानी, हम कैसी दुनियाँ चाहते हैं, चंपक, कोंपल, भगत सिंह, जिन्होंने इतिहास का रुख मोड़ा, पुस्तक यात्रा में एक सौ पचास बाल साहित्य को किशोरों युवाओं के लिए लगाया गया था। 
विद्यार्थियों को विज्ञान दिवस के बारें में बताने की कोशिश की गई इसके साथ ही कुछ वैज्ञानिक ट्रिक भी करके दिखाएँ गए। विद्यालय के बच्चों ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। विद्यालय परिवार ने भी पूरा सहयोग किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने