बहराइच:- उद्यमियों की समस्याओं का समयबद्धत्ता के साथ हो निस्तारण:- डॉ0 दिनेश चंद्र


राम कुमार यादव


बहराइच (ब्यूरो) उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उददेश्य से  कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित उद्योग बन्धु समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी डाॅ दिनेश चन्द्र ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्यमियों, व्यापारियों, निर्यातकों की जो भी जायज समस्याएं हो उसका समय से निराकरण कराया जाये ताकि जिले में औद्योगिक गतिविधियों को और गति से बढ़ावा दिया जा सके।
कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर के सम्मुख जल भराव, पुलिस लाईन मोड़ रेलवे क्रासिंग के निकट बन्द नाले के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि उप जिलाधिकारी सदर, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर व अधिशासी अधिकारी न.पा.परिषद बहराइच स्थलीय निरीक्षण कर यथाश्रीघ समस्या का स्थायी समाधान करायें। शमशान घाट जाने वाली त्रिमुहानी रोड के मरम्मत के सम्बंध में ईओ नगर पालिका परिषद द्वारा बताया गया कि मरम्मत कार्य करा दिया गया है। इस सम्बंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि उप जिलाधिकारी सदर उद्यमियों के साथ स्थलीय निरीक्षण कर कार्य का सत्यापन कर लें। बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रधानाचार्य आईटीआई को निर्देश दिये गये कि अधिक से अधिक आईटीआई उत्तीर्ण व अन्य युवाओं को अप्रेन्टिस योजना का लाभ दिलाये जाने के लिए हर संभव अपने स्तर से स्थानीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों से समन्वय कर समायोजित कराने का प्रयास करें। उन्होंने निर्देश दिया कि श्रमायुक्त, उप जिलाधिकारी कैसरगंज के साथ पारले शुगर मिल का भ्रमण कर अधिक से अधिक युवाओं को अप्रेन्टिस के लिए समायोजित कराये। साथ ही इस कार्य के लिए मेरी तरफ से चीनी मिल को पत्र भी भेजवाएं। 
 विपुल इन्डस्ट्रीज के बिजली बिल से सम्बन्धित समस्या के सम्बंध में जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये गये कि विभागीय अधिकारियों की टीम गठित कर समस्या का समाधान कराये। उद्योग विभाग द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं पीएमईजीपी, मुख्य युवा स्वरोजगार व ओडीओपी वित पोषण योजना की समीक्षा करते हुए डीएम द्वारा बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिये गये कि चालू वित्तीय वर्ष का मात्र दो माह अवशेष है। रोजगार परक योजनाओं से सम्बन्धित ऋण पत्रावलियों को यथाश्रीघ निस्तारण कराते हुए लाभार्थियों को ऋण वितरण सुनिश्चित कराये ताकि वे अपना रोजगार शुरू कर सके। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैंको से समन्वय कर लम्बित ऋण पत्रावलियों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। 
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा द्वारा सीसीटीवी कैमरों की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए उद्यमियों से अपील की गयी कि औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगाये। साथ ही नगर के प्रमुख स्थानों में भी सीसीटीवी कैमरे लगवाये जाने में सहयोग प्रदान करें। बहराइच-गोण्डा मार्ग पर फ्लाई ओवर निर्माण शुरू होने से आवागमन के सम्बंध में उद्यमियों द्वारा उठायी गयी समस्याओं के समस्याओं के सम्बंध में जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अधि.न.पा. परिषद, लोक निर्माण विभाग व सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि उद्यमियों के साथ स्थलीय निरीक्षण कर समस्या का समाधान करायें। 
बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग वीरेन्द्र कुमार ने किया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही, 59 बटालियन एसएसबी के कमाण्डेन्ट स्वर्णजीत, 42 बटालियन एसएसबी के कमाण्डेन्ट तपनदास, जिला गन्नाधिकारी शैलेश कुमार मौर्या, प्रधानाचार्य आईटीआई प्रदीप अग्निहोत्री, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय, ईओ नगर पालिका परिषद बाल मुकुन्द व अन्य सम्बन्धित अधिकारी, बैंक प्रतिनिधि, उद्यमी कुलभूषण अरोड़ा, बृजमोहन मातनहेलिया, सुमित केडिया, विनोद टेकड़ीवाल, विजय केडिया, अमित मिततल, मुश्ताक अहमद, हमीदुतदीन सहित अन्य उद्यमी, निर्यातक व व्यापारी मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने