बहराइच:- खेत की रखवाली कर रहे किसान को हाथियों ने रौदा , हुई मौत, 


 तीन बच्चों के सिर से उठा पिता का साया


राम कुमार यादव




 बहराइच (ब्यूरो) जनपद के थाना मिहींपुरवा   सुजौली क्षेत्र के कतर्नियाघाट रेंज में भारत-नेपाल सीमा व जंगल एवं गेरुआ नदी के समीप बसे बर्दिया गाँव में मंगलवार की देर शाम को दो हाथियों ने जमकर तांडव मचाया।  जिसमें आम्बा-बर्दिया के बीच पीडब्ल्यूडी की सड़क  जो गेरुआ नदी के किनारे से होकर बर्दिया गाँव तक पहुचती है। इसी सड़क के दोनों तरफ किसानों के खेत भी हैं। एसएसबी कैम्प बर्दिया के निकट पर गन्ना तौल काँटा के सामने सड़क के किनारे  गाँव के निवासी 30 वर्षीय सुरेश पुत्र राम दुलारे और अजय कुमार पुत्र राम मिलन का खेत है। मंगलवार की देर शाम को  खेत में लगे गेँहू व लाही फसलों की रखवाली वन्य जीवों से कर रहे थे। किसान सड़क के किनारे अलाव जलाकर बैठे हुये थे। तभी कोहरे की धुंधला में अजय व सुरेश दोनों के करीब दो हाथी पहुँच गए। दोनों सहम गए और जान बचाने को लेकर भागने लगे। इस दौरान अजय हाथियों के चंगुल से भाग निकला लेकिन साथी किसान सुरेश को हाथियों ने पटक दिया। हाथियों ने किसान को बेरहमी से पैरों तले रौंद डाला जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हाथियों ने खेत में लगे फसलों को रौंद डाला। पास रखी साइकिल को भी हाथियों ने तोड़ दिया। हाथियों से जान बचाकर भागे साथी किसान ने घटना की सूचना मृतक के परिजनों को दी। आसपास के ग्रामीणों के साथ परिजन रोते बिलखते हुए घटनास्थल पहुचे। ग्रामीणों ने सूचना वन विभाग को दी। घटनास्थल पर पहुंचे वनरेंज अधिकारी वी.के. मिश्रा , वन दरोगा पवन शुक्ला ने स्थानीय पुलिस को घटने की जानकारी दी। देर रात  घटनास्थल पर पहुचे पुलिस कर्मियों ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बहराइच दिया।


किसान के कंधों पर परिवार में उसके माता पिता और बड़े भाई प्रेम लाल के अलावा उसकी पत्नी रीना देवी और तीन बच्चे आर्या 8, आस्था 5 और आरुष (1 साल) की जिम्मेदारी थी। सुरेश के जाने से परिवार में मातम है। कोई भी बात करने की स्थिति में नहीं है।
सूचना के बाद डीएफओ आकाश दीप बधावन के निर्देश पर कतर्नियाघाट वन क्षेत्राधिकारी विजय कुमार मिश्रा मृतक के घर पहुंचे। इसके बाद परिजनों को 10 हजार रुपए अंत्येष्टि के लिए दिया है। कागजी कार्रवाई के बाद परिजनों को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।
वहीं किसान को मारने के बाद हाथियों के झुंड ने बर्दिया गाँव के किसानों की गेहूं, सरसों व गन्ने की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है। वन विभाग टीम से सर्वे कर रिपोर्ट सौंपेंगे। इन किसानों को भी वन विभाग जल्द मुआवजा मुहैय्या कराने का दावा कर रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने