बहराइच:- जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया एकीकृत निक्षय दिवस, 

सीएमओ ने ग्रामीणों को दी जा रही स्वास्थ सुविधाओं का औचक निरक्षण कर लिया जायजा 


राम कुमार यादव



बहराइच (ब्यूरो)
जिले को टीबी मुक्त बनाने के लिए प्रयास जारी है। इसी क्रम में हर माह की 15 तारीख को निक्षय दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। लेकिन इस बार रविवार अवकाश होने की वजह से सोमवार (16 जनवरी) को एकीकृत निक्षय दिवस मनाया गया। इस दिवस पर टीबी रोगियों के साथ कुष्ठ ,फाइलेरिया व कालाजार से ग्रसित रोगियों को चिन्हित कर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गयी। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर जनपद के सभी आरोग्य केंद्र सहित प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को  एकीकृत निक्षय दिवस मनाया गया। इस दौरान टीबी और कुष्ठ रोग से ग्रसित रोगियों को चिन्हित कर उन्हें उपचार, परामर्श व आवश्यक दवाएं दी गयी। इस संबंध में आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि एकीकृत निक्षय दिवस के पूर्व सभी आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण के दौरान टीबी,कुष्ठ रोग ,फाइलेरिया व  कालाजार बीमारी के उन्नमूलन के लिए समुदाय को जागरूक करें।  जिससे वह एकीकृत निक्षय दिवस पर इन बीमारियों से बचाव व उपचार का लाभ ले सकें।कार्यक्रम के दौरान सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों ने मरीजों की प्रारम्भिक जांच एचआईवी, डायबिटीज के अलावा बलगम का नमूना लिया । जिसे निक्षय पोर्टल पर आईडी बनाते हुए नजदीकी टीबी जांच केंद्र पर भेजा जाएगा। सीएचओ और आशा के जरिए एकीकृत निक्षय दिवस पर मिलने वाली सुविधाओं का प्रचार-प्रसार भी किया गया।दस फीसदी मरीजों के बलगम की हुई जांच -सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पयागपुर के बीपीएम अनुपम शुक्ल ने बताया कि वाह्य मरीज विभाग (ओपीडी) में आने वाले मरीजों के 10 प्रतिशत मरीजों के बलगम की जांच की गयी है।ताकि समय रहते टीबी बीमारी का पता लगाया जा सके और स्थिति स्पष्ट होने पर इलाज शुरु किया जा सके।सीएमओ ने परखी हकीकत-  
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश कुमार सिंह ने पयागपुर के आरोग्य केंद्र लालपुर, रोहिनीभारी,मनिकापुर ,लखाही, पुतलीतारा का औचक निरीक्षण कर वहां के ग्रामीणों को प्रदान की जा रही स्वास्थ सुविधाओं के बारे में जानकारी ली ।साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। इस दौरान अधीक्षक डॉ विकास वर्मा ,स्वास्थ्य पर्यवेक्षक मनीष द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने