पत्र सूचना शाखा
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उत्तर प्रदेश 

ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने आज रूफटॉप सोलर नेट बिलिंग का किया शुभारंभ
रूफटॉप सोलर लगाने वालों के लिए राहत की ख़बर
अब नेट बिलिंग के माध्यम से अपनी ऊर्जा खपत का रख सकेंगे ध्यान
रूफटॉप नेट बिलिंग की आज सेे कामर्शियल एवं इन्डस्ट्रियल रूफटॉप सोलर पावर में लागू 
-मंत्री श्री ए0के0 शर्मा

लखनऊ: 06 जनवरी, 2023

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने राज्य में रूफटॉप सोलर लगाने वाले उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी और रूफटॉप सोलर नेट बिलिंग की आज शक्ति भवन में शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यावरण की शुद्धता और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दे रही है और इसके लिए नई सौर ऊर्जा नीति लाई है। 
ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि अतिरिक्त ऊर्जा óोत एवं नॉन थार्मल एनर्जी का उपयोग आज बहुत आवश्यक हो गया है। हमारे प्रदेश में सौर ऊर्जा उत्पादन की असीम सम्भावनाएं हैं। इसी के दृष्टिगत प्रदेश में 22 गीगावाट सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य इस नीति के तहत निर्धारित किया गया है। इसमें से 04 गीगावाट या 4000 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन रूफटॉप सोलर पावर से किया जाना है। प्रदेश के सरकारी संस्थानों, कामर्शियल, वाणिज्यिक एवं इंडस्ट्रियल क्षेत्रों में तथा बड़े उपभोक्ता सौर ऊर्जा के उत्पादन के प्रति अपनी रूचि दिखायी है। रूफटॉप नेट बिलिंग की नीति को कामर्शियल एवं इन्डस्ट्रियल रूफटॉप सोलर पावर में लागू किया गया है। इस व्यवस्था को अब पूरी मजबूती एवं नई तकनीकी के साथ पूरे प्रदेश में लागू किया गया है।
श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि रूफटॉप सोलर पावर के माध्यम से अब उपभोक्ता सौर ऊर्जा के उत्पादन में रूचि दिखाएंगे। साथ ही उनके द्वारा उत्पादित अतिरिक्त बिजली को यूपीपीसीएल द्वारा निर्धारित दर पर खरीदा जायेगा और उपभोग से अधिक बिजली से उपभोक्ता को इसका लाभ भी दिया जायेगा।
सम्पर्क सूत्र-सी0एल0 सिंह

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने