क्या कुत्तों के काटने के पीछे मनुष्य का हाथ है - जानते हैं डॉ सुमित्रा अग्रवाल से 

डॉ सुमित्रा अग्रवाल, कोलकाता 
सेलिब्रिटी वास्तु शास्त्री 
इंटरनेशनल वास्तु अकादमी सिटी प्रेजिडेंट कोलकाता 

कुत्तों को छेडने से कुत्ते काटते हैं ये एक आम धारणा है।  परन्तु ये पूर्णतया सत्य नहीं है। 

कुत्ते क्यों काटते हैं?

अधिकांश हमले स्पष्ट रूप से अकारण होते हैं, लेकिन कुत्तों को हमेशा दोष नहीं देना चाहिए। कुत्तों को खाने के दौरान परेशान होने और धमकी देने या उनके क्षेत्र पर आक्रमण किए जाने पर नापसंद होने पर नाराजगी होती है, और वे परिवार के अन्य सदस्यों पर ध्यान देने से ईर्ष्या कर सकते हैं और तब काट भी सकते हैं।

 क्या सिर्फ बड़े कुत्ते काटते हैं ?

अधिकांश समीक्षकों का निष्कर्ष है कि उच्च जोखिम वाले जानवरों में बड़े कुत्ते, जर्मन शेफर्ड कुत्ते, पिट बुल टेरियर, रोटवीलर और चाउ अधिकांश हमले कर देते हैं। लेकिन सभी कुत्तों को खतरनाक माना जाना चाहिए। ये न समझे की छोटे कुत्ते जान लेवा हमला नहीं कर सकते हैं। जैक रसेल टेरियर्स जैसे छोटे कुत्ते भी गंभीर रूप से काटते हैं।

अगर कुत्ते ने काट लिया है तो क्या करें?

• नल के पानी या सामान्य खारे पानी बार बार जगह को धोएं। 
• गन्दगी या दन्त का टूकडा अगर हो तो उसे हटा दें। 
• अगर चोट की जगह सूजन होने लगे , तो अंग को ऊपर उटाह कर रखें। मान लीजिए पैर में लगा है और पैर सूजने लगा है तो लेट जाएं और पैर को तकियो के सहारे से ऊंचा कर दें। 
• संक्रमित घावों के मवाद या गहरे घाव का स्वाब भेजें की परीक्षा जरुरी है। 
• टेटनस के इंजेक्शन लगाने की सलाह है, साथ ही इम्युनोग्लोबुलिन और टॉक्सोइड भी लिया जाना चाहिए।

वास्तु का सम्बन्ध जानवरो के स्वाभाव से कैसे जुड़ा है ?

वास्तु द्वारा हम घर की एनर्जी और इस एनर्जी का हमारे शरीर में विस्तार करते है। इसी विस्तार के लिए हम शक्तिशाली देवताओ के स्थान पर विशेष करामात करते हैं। ऐसे ही एक देव हैं विवस्वान। इनका स्थान वास्तु चक्र में दक्षिण में है और इस स्थान पर अगर घर में कुत्ते को बंदतना चालू कर दिया तो वो दिन दूर नहीं जब वो शेर की तरह गुर्राना शुरु कर दें। जानवर को शक्तिशाली जगहों पर सुलाने से उनकी शक्ति बढ़ेगी और मालिक के लिए नित्य प्रतिदिन चुनोतिया भी बढ़ जाएँगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने