बलरामपुर 

16/10/2022
ब्राह्मणों के उत्थान और उनके बच्चो को संस्कारवान बनाने पर जोर,

बलरामपुर में गुरुकुल विद्यालय बनाने पर जोर दिया ब्राह्मण समाज

बलरामपुर 
उत्तर दक्षिण भारत ब्राह्मण उत्थान समिति की बैठक मेजर चौराहा के पास घनश्याम मिश्रा के आवास पर हुई,बैठक में दक्षिण भारत कर्नाटक से आए पंडित वेंकट रमण बेलिक और नारायण हेंगडे जी का स्वागत,बलरामपुर
ब्राह्मण उत्थान समिति के अमिताभ पांडे और घनश्याम मिश्रा ने किया,बैठक में ब्राह्मण समाज के उत्थान,विकास और उनके आने वाली पीढ़ी खासकर बच्चो को संस्कार बनाने और बलरामपुर में गुरुकुल विद्यालय की स्थापना कराने पर जोर दिया गया। बैठक में अमिताभ पांडे ने ब्राह्मण समाज की लड़कियों का दहेज रहित विवाह,नशाखोरी, फिजूलखर्ची रोकने पर भी जोर दिया गया।

बैठक में  घनश्याम मिश्रा ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और कहा कि हमारी अगली पीढ़ी को संस्कारों को पुनर्जीवित करने के लिए एक समूह बनाने की आवश्यकता  बताया।  उन्होंने आगे बताया कि यह "दक्षिणोत्तरा रोटी-बेटी संबंध का दशामोत्सव" होगा।

पूर्व छात्र नेता  इंद्रजीत तिवारी (लड्डू तिवारी):  ने कहा कि हम ब्राह्मणों को बाहरी तत्वों को हमें विभाजित करने से रोकने के लिए खुद को मजबूत करना चाहिए।
भाजपा नेता  नंदलाल तिवारी ने कहा,  हम ब्राह्मणों को ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए, जिसमें हम अपने को अकेला महसूस न करें।

 दक्षिण भारत कर्नाटक से आए, वेंकटरमण बेली: ने कहा कि 
 "सामना शीलाहु व्यासनेशु सख्यम"
 35 साल पहले, मुसलमानों ने कच्छ को पक्खा में बदलने का फैसला किया।  वे उस लक्ष्य को हासिल करने में सफल रहे हैं।
ब्राह्मण समाज का मार्गदर्शन करने में सबसे आगे रहे हैं।  विदेशी आक्रमण के कारण हमारे संस्कारों में बहुत परिवर्तन आया है।  लेकिन हम में अभी भी संतों का खून बह रहा है।
जब हमारे गुरुजी, श्री गंगाधरेंद्र सरस्वती स्वामीजी शंकराचार्य परंपरा में स्वर्णवल्ली की पवित्र सीट पर चढ़े, तो वहां के ब्राह्मणों की स्थिति यहां की स्थिति से अलग नहीं थी।  लेकिन उन्होंने बच्चों को संस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया और सामूहिक उपनयन शुरू किया और तब से सभी बच्चों को प्रशिक्षण प्रदान किया।
हमें आवश्यक प्रशिक्षण नहीं मिला होगा।  लेकिन हम अपने बच्चों को वही प्रदान कर सकते हैं।  यह गर्व की बात है कि इस क्षेत्र के बच्चे और एक शिक्षक स्वर्णवल्ली में हैं।
उत्तर और दक्षिण के बीच कई शादियां हुई हैं।  विवाह ब्राह्मणवाद के संरक्षण के एक बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने का एक साधन है।
हमारा विजन अगले दशक में अपने बच्चों के भविष्य के लिए होना चाहिए।  आदि गुरु शंकराचार्य जी ने बनारस के ब्राह्मण को दक्षिण में श्रृंगेरी मठ का पीठाधिपति और दक्षिण में ब्राह्मण को उत्तरी जोशी मठ का पुजारी बनाया ताकि हमारे राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोया जा सके।

 हमारे वेद पाठशाला में 10-15 बच्चों को भेजें।  आरएसएस की शुरुआत 1925 में हुई और डॉक्टर ने बच्चों को संगठित करना शुरू किया।  आज हम इस ऊंचाई तक पहुंचे हैं।  यह हमारे लिए एक मॉडल होना चाहिए।

 इसके बाद 18 दिसंबर को अधिक इच्छुक लोगों को शामिल करते हुए एक बड़ी बैठक आयोजित करने और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के अध्यक्ष प्रो. नागेंद्र पांडे को आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया।
 श्री विरुपाक्ष जद्दीपाल, मेरे महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान, उज्जैन के रजिस्ट्रार।
फरवरी या अप्रैल 2023 में सामूहिक उपनयन कार्यक्रम आयोजित करने का भी संकल्प लिया गया।
बैठक का समापन राजीव मिश्रा ने आए हुए ब्राह्मण पूर्व छात्र अध्यक्ष सुभाष पाठक, अजीत शुक्ला,अजय मिश्र,कृष्ण उपाध्याय, दीपेंद्र उपाध्याय,कृति सागर पांडे, खानमर्न पांडे,विशाल मिश्रा, राजेश मिश्रा,रामचरण मिश्रा, का आभार और धन्यवाद प्रस्ताव के साथ किया।
उमेश चंद्र तिवारी
हिन्दी संवाद न्यूज़
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने