हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

*Teacher’s Day पर यूपी के देवरिया के टीचर को मिलेगा अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी सम्मानित*

*Teachers Day 2022:*  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु शिक्षक दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के देवरिया निवासी खुर्शीद अहमद को शिक्षक सम्मान से सम्मानित करेंगी.. वह विज्ञान टीचर हैं और खेल-खेल में बच्चों को प्रेक्टिकल के द्वारा वैज्ञानिक घटनाओं से अवगत कराते हैं. यह एक नवाचारी शिक्षक हैं.

देवरिया: भारत के महान शिक्षक, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति रहे डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है. आज 5 सितंबर को राष्ट्रीय Teacher’s Day के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश के 46 बेस्ट टीचर्स को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित करेंगी.

यूपी के देवरिया जनपद के रहने वाले खुर्शीद अहमद की है जिन्हें आज राष्टीय अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. देश की राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपती मुर्मू के हाथों से उन्हें सम्मान मिलेगा.  देश भर से चुने गये 46 शिक्षकों में शुमार श्री अहमद यह सम्मान पाने वाले उत्तर प्रदेश के एकमात्र टीचर हैं.

विज्ञान के टीचर हैं खुर्शीद अहमद
आपको बता दें खुर्शीद अहमद देवरिया जनपद के देसई ब्लॉक के कपोजिट विद्यालय सहवा में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात हैं. वह विज्ञान टीचर हैं और खेल-खेल में बच्चों को प्रेक्टिकल के द्वारा वैज्ञानिक घटनाओं से अवगत कराते हैं. यह एक नवाचारी शिक्षक हैं. इनके पढ़ाने की अद्भुत कला से वह इलाके में चर्चा का विषय बने हुए हैं. इनके स्कूल में गांव के लगभग 12 बच्चे पढ़ने आते हैं.

खुर्शीद अहमद 2006 में शिक्षा मित्र नियुक्त हुए. उसके बाद 2010 में यह सहायक अध्यापक बने. 2015 में विज्ञान अध्यापक बने और 2018 में कम अपोजिट विद्यालय सहवा में आए.

आज मिलेगा सबसे बड़ा पुरस्कार
खुर्शीद अहमद की लग्न और निष्ठा को देखते हुए आज इन्हें सबसे बड़ा पुरस्कार दिया जा रहा है. पूरे उत्तर प्रदेश यह अकेले टीचर हैं या जिन्हें आज सम्मानित किया जाएगा. अहमद देवरिया जनपद के देसही ब्लॉक के सोनाडी गांव के रहने वाले हैं. इनकी योग्यता Bsc Bed है.

दर्जनों अवार्ड पा चुके हैं खुर्शीद अहमद
खुर्शीद अहमद 2020 में राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं. प्रदेश स्तर और जिला स्तर पर दर्जनों Award पा चुके हैं. 2019 में उत्तर प्रदेश राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं.

खुर्शीद अहमद के स्कूल के 25 बच्चे राष्ट्रीय आय योग्यता आधारित परीक्षा में पास हुए हैं. जिन्हें हर महीने एक हजार रुपये मिलेगा. उनका कहना है की यह मेरी बड़ी उपलब्धि है. गरीब बच्चों को पढ़ने में दिक्कत नहीं होगी.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने