हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट


*Lucknow Fire: लखनऊ लेवाना होटल अग्निकांड में 4 लोगों की मौत, सीएम ने बैठाई जांच*
*हिंदी-संवाद समाचार*

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में एक होटल में आग लग गई. प्राथमिक अनुमान में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है. होटल में आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया. दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हैं.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में एक होटल में आग लग गई. प्राथमिक अनुमान में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.  होटल में आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया. दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हैं. यह होटल शहर के वीआईपी इलाके हजरतगंज में स्थित है.सीएम योगी ने घटना का संज्ञान लिया है. इस हादसे में दो लोगों की मौत की खबर थी. होटल के अदंर दो और लोगों के शव मिले हैं.  इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर तत्काल पहुंचने और राहत- बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. मरने वालों की संख्या चार हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्री और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक हजरतगंज होटल के लेवाना होटल के घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि सरकार घायलों के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी. जिन दो व्यक्तियों की मौत हुई है, उनके परिजनों तक सूचना पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. पाठक ने कहा कि लापरवाही किसी की पाई गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि यूपी सरकार सभी जिलों को आज ही एक एडवाइजरी भेजेगी, जिसके तहत होटल औऱ अन्य सार्वजनिक संस्थानों में आग से सुरक्षा के उपाय समेत तमाम मानकों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने को कहा जाएगा.

ये आग लखनऊ के हज़रतगंज इलाक़े में स्थित लेवाना होटल में लगी है जो वहां के कई बड़े होटलों में से एक माना जाता है. कुछ लोग धुएं के कराण से बेहोश हुए हैं जिन्हें बाहर निकाला जा रहा है. होटल के अंदर फंसे लोगों को निकालने के लिए दमकल विभाग की टीम जुटी हुई है. ऊपर के मंज़िलों पर फंसे लोगों को खिड़की में सीढ़ियां लगाकर बचाया जा रहा है. दम घुटने से दो लोगों की मौत हो गई है.

लोगों का बेहतर इलाज कराया जाए-योगी

मुख्यमंत्री योगी ने जनपद लखनऊ में लेवाना होटल में लगी आग का संज्ञान लिया है. सीएम योगी ने दुर्घटना में घायल लोगों का समुचित उपचार कराए जाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर तत्काल पहुंचने और राहत-बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

लोगों को निकालने की कोशिशें जारी
होटल में फंसे 18 लोगों को निकाला गया. आग में कई लोगों के झुलसने की खबर है. लोगों को बाहर निकालने की कोशिशें जारी हैं. मौके पर दमकल की कई गाड़ियां मौजूद हैं. हालांकि, अभी तक ये नहीं पता लग सका है कि होटल में कितने लोग फंसे हैं और कितने लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है. 

रेस्क्यू जारी
जिलाधिकारी  सूर्यपाल गंगवार का कहना है कि अधिकतर लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. रेस्क्यू अभी जारी है.

सात लोग अस्पताल में भर्ती
सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि अभी तक 7 लोगों को भर्ती किया गया है. जबकि दो लोग मृत पहुंचे.  जिसमें एक महिला और पुरुष हैं. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने