सीएम के निर्देश पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ वर्चुअली मुहिम तेज

- निगरानी और शिकायत पोर्टल के लिए अर्बन लोकल बॉडी को जोड़ा गया

- डाटा फीडिंग से लेकर शिकायत का निस्तारण कर रहीं अर्बन लोकल बॉडी

 

                                                                                                                                              10 सितंबर, लखनऊ:

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर युद्धस्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। ग्राउंड जीरो पर तो इस अभियान के तहत कार्रवाई जारी है अब वर्चुअली भी इस मुहिम को तेज किया जा रहा है। इस पोर्टल पर सरकार को 485 शिकायतें मिल चुकी हैं, जिसकी तेजी से जांच और निस्तारण करने में सरकार जुटी हुई है। सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर शुरू किए गए निगरानी एवं शिकायत पोर्टल पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। अब तक इस पर गौरतलब है कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने के बाद भारत सरकार ने निगरानी पोर्टल एवं शिकायत पोर्टल की शुरुआत की थी।

 

पोर्टल पर जानकारी अपडेट करने और कार्रवाई की निगरानी के लिए 734 अर्बन लोकल बॉडी को जोड़ा गया

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के निगरानी पोर्टल (cpcbplastic.in/sup/) पर प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ की जा रही कार्रवाई की जानकारी अपडेट करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 734 अर्बन लोकल बॉडी (यूएलबीएस) को जोड़ा गया है। अर्बन लोकल बॉडी प्रदेश में रोजाना हो रही कार्रवाई का डाटा उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट पर अपडेट कर रही हैं, इसके बाद हर 15 दिन पर सीपीसीबी को रिपोर्ट भेजती है। इसके लिए यूएलबीएस को डाटा फीडिंग और पोर्टल संचालन से संबंधित प्रशिक्षण भी दिया गया है।

 

पोर्टल पर 485 शिकायतें दर्ज की गईं

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने निगरानी पोर्टल की तरह सिंगल यूज प्लास्टिक से संबंधित शिकायत को निस्तारित करने के लिए एसयूपी शिकायत पोर्टल (sup.cpcbccr.com)विकसित किया है। इसके लिए अर्बन लोकल बॉडी को ऐसे अधिकार दिए गए हैं जिसके तहत वह इस एप को ऑपरेट कर सकें बल्कि सात दिन में शिकायतों पर एक्शन भी ले रहे हैं। इसके लिए अर्बन लोकल बॉडी को शिकायतों के निस्तारण के लिए सीपीसीबी के साथ प्रशिक्षण भी दिया गया है। अब तक पोर्टल पर 485 शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिनका युद्धस्तर पर समाधान किया जा रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने