आपका घर कौन-सा मुखी है कैसे जानें, जानते हैं वास्तु शास्त्री डॉ सुमित्रा अग्रवाल से

सेलिब्रिटी वास्तु शास्त्री डॉ सुमित्रा अग्रवाल 
जुड़ने के लिए सोशल मीडिया में टाइप करे @वास्तुसुमित्रा 

प्र: सुमित्राजी पहले की तुलना आज का मानव वास्तु को ले कर सचेत हो गया है, इस सम्बन्ध में आप की क्या राय है ?

डॉ सुमित्रा : वास्तु में लोगो की रूचि इन दिनों काफी बढ़ गई है और एक सर्वे की बात करे तो सर्वे से ये तथ्य निकल कर आया की आज के समय में नई प्रॉपर्टी खरीदने वाले १०० में से ८९ लोग जब फ़ोन से इन्क्वारी करते है उसी समय ही ये पूछते है - प्रॉपर्टी की फेसिंग क्या है और  क्या प्रॉपर्टी वास्तु सम्मत है। आज कल प्रॉपर्टी के ब्रोचर पर ही लिखा मिल जायेगा "वास्तु सम्मत "।  कभी आगे बताउंगी की प्रॉपर्टी के इस ब्रोचर पर लिखे वास्तु सम्मत का क्या अर्थ है।  जिसे प्रॉपर्टी डीलर , प्रमोटर , बिल्डर या ब्रोकर वास्तु सम्मत बताते हैं वो फ्लैट खरीदने वाले या प्लाट लेने वाले के लिए वास्तु सम्मत नहीं भी हो सकता है। 

प्र: जरूर आगे कभी आपसे इस विषय में जानकारी जरूर लेंगे, सुमित्राजी वास्तु में मुख से हम क्या समझते हैं? 

डॉ सुमित्रा : मुख का साब्दिक अर्थ होता है चेहरा, जैसे हमारे शरीर में हमारे चेहरे की एक विसिस्ट महत्ता है, ठीक वैसे ही हमारी संपत्ति का मुख भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। किसी भी भूखंड में ऊर्जा का प्रवेश और ऊर्जा स्तर को बनाये रखने के लिए उसका मुख्यद्वार अर्थात उसका मुख बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। सही मुख सम्पति के मालिक को चमत्कार परिणाम दिलाता है।  

प्र: क्या हम खुद भी जान सकते हैं कि हम जिस प्रॉपर्टी में रह रहे है या लेना चाहते है वो कोनसा मुखी है ?

डॉ सुमित्रा : जी जरूर, अभी की प्रचलित भांति को दूर करेंगे और खुद फ्लैट या प्लाट की फेसिंग को समझेंगे।  चाहे आप फ्लैट ले या माकन या फिर कोई खाली जमीन/ प्लाट , उस में प्रवेश करने की एक एंट्री होती है जिसे हम उस प्रॉपर्टी का मुख बताते हैं। कई बार देखने में आता है कि कई लोगो को कठिनाई महसूस होती है मुख को जानने में एक सरल उपाय बताती हु - सबसे पहले उस जगह पर जाएं और अंदर प्रवेश कर जाएं और बिच में जा कर खड़े हो जाएं। अब जहाँ से आपने प्रवेश किया उस तरफ अपने मुख को कर ले और अपने हाथ में कंपास ले लें, अब जिस तरफ आपका मुख है एहि इस प्रॉपर्टी का भी मुख या भवन की दिशा है। उदहारण के लिए दिए गई चित्र को देखिये और ये अनुमान करिये की आप बिच में ब्रह्मस्थान पर खड़े है और जब आप बहार की तरफ देख रे हैं तो आपके सामने से सूर्य उदय हो रा है तो ये भवन पूर्वमुखी है।  

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने