मुख्यमंत्री ने जनपद सहारनपुर में माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय, इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर तथा राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया

विश्वविद्यालय के निर्माण कार्याें में प्लिन्थ लेविल और सड़क लेविल की विसंगति पर मण्डलायुक्त सहारनपुर की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित करने के निर्देश

जांच कमेटी को 15 दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश

विश्वविद्यालय को 02 इलेक्ट्रिक बसें भी उपलब्ध करायी जायें: मुख्यमंत्री

इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर
को सेफ सिटी परियोजना के साथ जोड़ा जाए
 
लखनऊ: 17 अगस्त, 2022

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सहारनपुर भ्रमण के दौरान माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय, इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर (आई0सी0सी0सी0) तथा शेखउल हिन्द मौलाना महमूद हसन राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री जी ने माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय के निर्माण की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। उन्हांेने विश्वविद्यालय के निर्माण कार्याें में प्लिन्थ लेविल और सड़क लेविल की विसंगति पर मण्डलायुक्त सहारनपुर की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। मुख्य अभियन्ता पी0डब्ल्यू0डी0, मुख्य अभियंता सिंचाई तथा उपाध्यक्ष मेरठ विकास प्राधिकरण जांच कमेटी के सदस्य होंगे। जांच कमेटी को 15 दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जांच कमेटी की रिपोर्ट में संबंधित कार्यदायी संस्था की लापरवाही पाये जाने पर उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों की भी जवाबदेही तय की जायेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विश्वविद्यालय की विद्युत लाइन को सहारनपुर शहर की विद्युत लाइन से जोड़ा जाए। विश्वविद्यालय को 02 इलेक्ट्रिक बसें भी उपलब्ध करायी जायें।
मुख्यमंत्री जी ने सहारनपुर स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत स्थापित इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर (आई0सी0सी0सी0) का निरीक्षण किया। उन्होंने आई0सी0सी0सी0 के अन्तर्गत विभिन्न जंक्शनांे व स्थानों पर लगाये गये कैमरों के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि सहारनपुर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 99.02 करोड़ रूपये की लागत से इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर का निर्माण कराया गया है। नगर निगम क्षेत्र में 850 कैमरे, 17 जंक्शनों पर आई0टी0एम0एस0, पब्लिक एडेªस सिस्टम, इन्वायरमेंटल सेंसर, ई-गर्वमेंट क्योस्क, सर्विलांस कैमरे आदि लगाये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी को कैमरों के संबंध में जानकारी देते हुए अवगत कराया गया कि आई0सी0सी0सी0 के तहत महानगर में प्रवेश एवं निकास के 09 मार्गों पर सिटी सर्विलांस कैमरे लगाये गये हैं। इनमें ए0एन0पी0आर0 कैमरे हैं, जिनसे थ्री राइडिंग व हेलमेट न लगाने वाले वाहन चालकों के चालान किये जा रहे हैं। इसके अलावा, रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन के लिए आर0एल0वी0डी0 कैमरे तथा व्हीकल डिटेक्शन कैमरे लगाए गये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर को सेफ सिटी परियोजना के साथ जोड़ा जाए। उन्हांेने चौराहों पर एम्बुलेंस एवं क्रेन की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने राजकीय मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के दौरान आपातकालीन विभाग, डायलिसिस यूनिट, आई0सी0यू0, ओ0टी0 वॉर्डाें का निरीक्षण किया। उन्होंने आपातकालीन विभाग में भर्ती मरीजों से उनका कुशलक्षेम पूछा।
मुख्यमंत्री जी के निरीक्षण के दौरान जनपद की प्रभारी मंत्री/महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती बेबी रानी मौर्य, संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री जसवंत सिंह सैनी, लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री बृजेश सिंह, सहारनपुर के महापौर श्री संजीव वालिया सहित जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने