हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

*Basti News: दो-दो शादी के चक्कर में लपेटे में आ गए मास्टर साहब, DM के आदेश पर हुए सस्पेंड*

Basti News:बस्ती में एक मास्टर साहब दो शादी की वजह से लपेटे में आ गए हैं. जांच में मामला सही पाए जाने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. रंजीत प्रजापति ने प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

*बस्ती:* बस्ती जिले में दो-दो शादी करने वाले एक मास्टर साहब लपेटे में आ गए हैं. मामला बस्ती के बेसिक शिक्षा विभाग का है, जहां एक मास्टर साहब ने दूसरी शादी की जानकारी छिपा कर कूट रचित दस्तावेज तैयार कर नौकरी हासिल की. जिसके बाद अब नौकरी जाने की नौबत आ गई है. जांच में मामला सही पाए जाने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. रंजीत प्रजापति ने प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. 

जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी की दो सदस्यीय टीम गठित कर दी है. दरअसल, मामला दुबौलिया ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय कटारिया प्रथम का है. पिपरा निवासी रणवीर सिंह की शिकायत पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जांच के निर्देश दिए हैं. 

जिसके बाद बीएसए ने प्रधानाध्यापक से दो शादी करने और नौकरी में यह तथ्य छिपाने के आरोप के संबंध में जवाब मांगा था. लेकिन प्रधानाध्यापक जांच का सामना करने से भागते रहे. शिकायतकर्ता द्वारा दिए गए साक्ष्यों मे प्रधानाध्यापक पर आरोप स्पष्ट होने के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. निलंबन की अवधि में उन्हें पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुबौलिया से अटैच किया गया है. मामले की जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी नगर अरुण कुमार व महेंद्र नाथ त्रिपाठी को नामित किया गया है. 

*सेवा नियमावली अनुसार नही दो शादी का नियम*
राज्य सरकार की सेवा नियमावली में कर्मचारी को दो विवाह करने के लिए प्रतिबंधित किया गया है. लेकिन आरोपित प्रधानाध्यापक राजेश कुमार दो जीवित पत्नियों के रहते हुए एक पत्नी को दर्शाते हुए अध्यापक पद पर चयनित हो गए. राजेश कुमार की एक पत्नी अनीता तो दूसरी शीला देवी हैं. ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में दोनों महिलाओं के साथ पति राजेश कुमार का नाम दर्ज है. अगर कोई दूसरी शादी करता है तो पहले पत्नी से तलाक व संबधित दस्तावेज की कॉपी होनी चाहिए, तब जाकर आचरण का सत्यापन होता है.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने