सबसे पहले इन शहरों में लॉन्च होगा 5G, लिस्ट में चेक करें अपने

 का नाम रिपोर्ट्स की मानें तो दो प्रमुख टेशहरलीकॉम ऑपरेटर्स रिलायंस जियो और एयरटेल इस महीने के अंत तक भारत में अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर सकते हैं। कुछ लेटेस्ट रिपोर्टों में से एक से पता चलता है कि भारत सरकार 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के उद्घाटन के अवसर पर आधिकारिक तौर पर 5G लॉन्च करेगी। हाल ही में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5G भारत में जितनी जल्दी हो सके लॉन्च होने वाली हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 5G की स्पीड 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होने वाली है।

रिपोर्टों से पता चलता है कि 5G सेवाएं देश में कुछ कुछ स्टेप्स यानि चरणों में पेश की जाने वाली है। पहले चरण के दौरान केवल चुनिंदा शहरों को ही फास्ट-स्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ मिलने वाला है। खास बात यह है कि पहले चरण में सिर्फ 13 शहरों में ही 5G सेवाएं शुरू की जाएंगी। आइए इन शहरों की लिस्ट को एक बार चेक कर लेते हैं।

 


किन 13 शहरों में सबसे पहले मिलेगा 5G?
हम आपको पहले भी बता चुके है कि देश में चरण दर चरण तरीके से 5G को पेश किया जाने वाला है, हालांकि पहले चरण में कुछ लगभग 13 शहरों में सबसे पहले 5G सेवा को पेश किया जाने वाला है, इन शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, और मुंबई के अलावा पुणे आदि शामिल हैं।

अब, क्या इसका मतलब यह है कि इन शहरों में रहने वाले सभी लोगों को पहली बार रोलआउट होने पर 5G सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी? नहीं, ऐसा नहीं हो सकता। यह संभव है कि दूरसंचार कंपनियां इन शहरों के चुनिंदा क्षेत्रों में 5G तक पहुंच प्रदान कर सकती हैं, जो अभी तक सामने नहीं आए हैं। सरल शब्दों में, इन शहरों में 5G को सभी तक पहुंचने में अभी भी बहुत समय है।

भारत में 5G सेवाएं जल्द से जल्द लॉन्च हो रही हैं, इसका मतलब है कि देश में 5G नेटवर्क का आनंद आपको भी मिलने वाला है, हालांकि इतनी जल्दी इसकी उम्मीद नहीं की जा रही थी, लेकिन अब ऐसा सच होने जा रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने