दो वर्षों से बंद इंटरसिटी एक्सप्रेस 8 अगस्त से दोबारा पटरी पर दौड़ेगी 


कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 में बंद हुई ट्रेन से बीएचयू अस्पताल जाने वाले मरीजों व तीमारदारों और वाराणसी काशी अयोध्या धर्म नगरी में दर्शन करने वाली यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा 

            गिरजा शंकर गुप्ता ब्यूरों 
अम्बेडकरनगर। वाराणसी और अंबेडकरनगर से गोंडा तक सफर करने वाले यात्री एक बार फिर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन की यात्रा कर सकेंगे। इंटरसिटी ट्रेन वाराणसी से गोंडा तक चलती है। कोरोना के कारण दो साल से ज्यादा समय से बंद पड़ी ट्रेन 8 अगस्त से फिर वाराणसी से गोंडा तक दौड़ेगी। इससे जिले के रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।8 अगस्त को ये ट्रेन वाराणसी से चलकर अकबरपुर व अयोध्या होते हुए गोंडा पहुंचेगी। जबकि 9 अगस्त को गोंडा से चलकर अकबरपुर होकर वाराणसी जाएगी।इसके पहले इस बंद ट्रेन का संचालन एक अगस्त से किया जाना था। रेल मार्ग दोहरीकरण के कार्यों में तेजी के कारण कार्यक्रम में बदलाव कर इसे अब 8 अगस्त से चलाया जाएगा। इसका फायदा वाराणसी, जौनपुर, अयोध्या व गोंडा से जुड़े हजारों रेल यात्रियों को मिलेगा।इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलने से अकबरपुर से जौनपुर, शाहगंज और वाराणसी की यात्रा करने में यात्रियों को बहुत सुविधा होती थी। ये ट्रेन करीब 3 घण्टे में अकबरपुर से यात्रियों को वाराणसी पंहुचा देती थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 में अन्य ट्रेनों के साथ ही इस ट्रेन का संचालन भी रोक दिया गया था, जिससे वाराणसी के बीएचयू अस्पताल जाने वाले मरीजों व तीमारदारों और वाराणसी धर्मनगरी में दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता कोरोना संक्रमण के समय से बंद पड़ी ट्रेन दो साल तक नही चली तो लोगो को दिक्कते होने लगी, जिसके बाद पिछले दिनों सांसद रितेश पांडेय ने इंटरसिटी व अन्य ट्रेनों के ठहराव का मुद्दा संसद में उठाया। इसके बाद रेलवे प्रशासन ने एक बार फिर से इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन करने का निर्णय लिया है।उप स्टेशन अधीक्षक अकबरपुर ने बताया कि इंटरसिटी एक्सप्रेस का दोबारा संचालन एक अगस्त से किया जाना प्रस्तावित था, लेकिन गोंडा रेल मार्ग के चल रहे दोहरीकरण के कार्य के कारण प्रशासन को इसमें बदलाव कर संचालन की तिथि को आगे बढ़ाना पड़ा। अब बनारस से गोंडा तक इसका संचालन 8 अगस्त को दोपहर दो बजे से शुरू होगा।



वही स्थानीय नागरिको ने ट्रेन के दोबारा संचालन पर खुशी जताई है। अकबरपुर निवासी उदय ने बताया की इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन बंद होने से बहुत दिक्कत हो रही थी। वाराणसी जाने के लिए सोचना पड़ता था, लेकिन इसका संचालन शुरू होने के बाद दिक्कत खत्म होगी। वही हरीश ने बताया कि इंटरसिटी पहले चलती थी, लेकिन कोरोना के कारण बन्द हो गयी,फिर संचालन शुरू होगा तो आने जाने में आराम होगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने