पूर्णिमा पर मंगलवार को मां विंध्यवासिनी दरबार में भक्तों का रेला उमड़ा पड़ा। हर कोई मां विंध्यवासिनी की एक झलक पाने के लिए बेताब रहा। धाम क्षेत्र के गंगाघाट श्रद्धालुओं से पटा रहा। स्नान-ध्यान के बाद विभिन्न गलियों के रास्ते श्रद्धालु माता दरबार की ओर जाते दिखे।
Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Mirzapur ›   Devotees Gathered For The Darshan Of Mother Vindhyavasini

मां विंध्यवासिनी के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

Varanasi Bureauवाराणसी ब्यूरो
Updated Wed, 15 Jun 2022 12:48 AM IST
Devotees gathered for the darshan of Mother Vindhyavasini
विज्ञापन
ख़बर सुनें
 
ज्येष्ठ पूर्णिमा पर मंगलवार को मां विंध्यवासिनी दरबार में भक्तों का रेला उमड़ा पड़ा। हर कोई मां विंध्यवासिनी की एक झलक पाने के लिए बेताब रहा। धाम क्षेत्र के गंगाघाट श्रद्धालुओं से पटा रहा। स्नान-ध्यान के बाद विभिन्न गलियों के रास्ते श्रद्धालु माता दरबार की ओर जाते दिखे।
विज्ञापन

हाथों में नारियल, चुनरी व माता का प्रसाद लिए भक्तों के जयकारे से समूचा मंदिर परिसर गुंजायमान रहा। चिलचिलाती धूप के बावजूद कोई लंबी कतारों में घंटों प्रतीक्षा के बाद गर्भगृह में पहुंचकर मां विंध्यवासिनी का दर्शन कर सका तो किसी ने झांकी दर्शन से ही माता का पूजन किया। मां विंध्यवासिनी के दर्शन के पश्चात मंदिर परिसर में विराजमान अन्य देवी-देवताओं का दर्शन कर श्रद्धालुओं ने परिक्रमा की। उधर, ज्येष्ठ पूर्णिमा मंगलवार को पड़ने के चलते विंध्याचल में श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा रही। इतनी भीड़ के बावजूद धाम क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था रामभरोसे दिखी। चिलचिलाती धूप में श्रद्धालु जहां माता की एक झलक पाने के लिए धक्का-मुक्की करते रहे, वहीं मंदिर के ठीक सामने ऊंचाई पर बैठे सुरक्षाकर्मी छांव में सुस्ताते नजर आ रहे थे। भीषण गर्मी व उमस में झांकी दर्शन के दौरान धक्का मुक्की के चलते कुछ भक्त गश खाकर गिरते दिखे। उधर, ज्येष्ठ पूर्णिमा पर मंगलवार को लोगों को जगह-जगह जाम की समस्या का सामना करना पड़ा। शहर से विंध्याचल की ओर जाने वाले मार्ग पर शास्त्री पुल से नीचे उतरते ही लोगों की दुश्वारियां शुरू हो गईं। सुबह से लेकर शाम तक कई स्थानों पर जाम की समस्या से लोग परेशान रहे। बड़े वाहन जहां जाम में फंसे रहे, वहीं छोटे वाहन व बाइक सवार गलियों के रास्ते किसी तरह बाहर निकलकर मिर्जापुर-प्रयागराज के रास्ते विंध्याचल पहुंचते दिखे। वहां भी अटल चौराहा से आगे बढ़ने पर पटेंगरा नाला व रेहड़ा चुंगी स्थित रेलवे पुल के नीचे जाम लगा रहा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने