हुनर प्रदर्शन और अवसर के लिए खेल प्रतियोगिताएं बेहतर माध्यम हैं: सांसद श्री शर्मा

फाइनल मैच के साथ विधायक कप क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन



खेल प्रतियोगिताएं प्रतिभा तराशने और उचित अवसर प्रदान करने का बेहतर माध्यम हैं। इनके जरिए देशभक्ति और अनुशासन की भावना भी विकसित होती है। विधायक कप के माध्यम से सुविधाओं से वंचित और ग्रामीण पृष्ठभूमि के खिलाड़ियों को खेल मंे आगे बढ़ने और भविष्य बनाने का मौका मिल सकेगा। जिला मुख्यालय पर सभी खेल सुविधाओं का विकास होगा। खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने यह बात स्थानीय नजरबाग खेल मैदान में विधायक कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच के अवसर पर मुख्य अतिथि की हैसियत से व्यक्त किए।  

सांसद श्री शर्मा ने मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना के तृतीय चरण के अंतर्गत नजरबाग के मैदान में स्टेडियम निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। 3 करोड़ 18 लाख रूपये लागत राशि से स्टेडियम और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पवई विधायक श्री प्रह्लाद लोधी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव, कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मराज मीणा सहित राजेन्द्र कुशवाहा, राकेश गिरी, उमेश सोनी, सदानंद गौतम, बब्लू पाठक, बाबूलाल यादव, बृजेन्द्र गर्ग एवं अन्य जनप्रतिनिधि, खेल आयोजन संस्था के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में खेल प्रेमी दर्शक उपस्थित थे।

सांसद श्री शर्मा ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर हौसला आफजाई की और बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। विधायक कप में चयनित खिलाड़ियों को कोचिंग सुविधा प्रदान कर प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शामिल होने का मौका मिलेगा। सांसद ने खेल मैदान में बल्लेबाजी और गेंदबाजी भी की। उन्होंने कहा कि नजरबाग खेल मैदान का नाम महाराजा छत्रसाल के नाम पर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने खेलो इंडिया योजना के तहत खेल प्रतिभाओं को उत्कृष्ट खेल के प्रदर्शन का अवसर उपलब्ध करवाया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भी सुविधाएं प्रदान कर खिलाड़ियों को हुनर निखारने का अवसर दिया है। प्रतिभा के बावजूद अवसर नहीं मिलने के कारण ऐसे खिलाड़ी इस तरह की प्रतियोगिताओं के माध्यम से आगे बढ़ने का अवसर तलाश सकते हैं।

उन्होंने कहा कि खेलों के माध्यम से शरीर और मन स्वस्थ होता है। अच्छे खेल के लिए भी स्वास्थ्य जरूरी है। खेलों मे अवसर मिलने से गांव के खिलाड़ियों ने भी ओलंपिक और पैरालंपिक में इतिहास रचा है।

सांसद ने खेल मैदान में एस्ट्रो टर्फ, स्विमिंग पुल और इंडोर गेम की सुविधा विकसित करने की बात कही। इसके अलावा राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेंट प्रतियोगिता के माध्यम से पहले की भॉति युवा खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित माताओं-बहनों से अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखने और खेल में प्रोत्साहित करने की अपील की और बच्चों को मेहनत करने की नसीहत दी। स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने का आह्वान भी किया। आगामी दिनों में सांसद कप टूर्नामेंट की शुरूआत के बारे में भी अवगत कराया। सांसद कम में क्रिकेट सहित 8 खेल शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि पन्ना की पहचान टूरिज्म के क्षेत्र में विश्व स्तर पर होने लगी है। पन्ना के विकास में सभी के सहभागी बनने की बात कही और विधायक कप के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए सभी का आभार जताया।

खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। यहां शीघ्र ही एसी इंडोर जिम की सुविधा शुरू होगी। इसके अतिरिक्त पन्ना के बेहतर विकास के लिए भी निरंतर प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेल में खेल भावना का होना जरूरी है। प्रतियोगिता के माध्यम से खिलाड़ियों में नये उत्साह का संचार हुआ है। उन्होंने आगामी प्रतियोगिता नवीन स्टेडियम में कराने का संकल्प जताया और दर्शकों को खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पन्ना की खेल प्रतिभाओं ने देश और प्रदेश में बेहतर खेल का प्रदर्शन किया है। फुटबाल कोच की व्यवस्था करने का भरोसा भी दिया।

विजेता एवं उप विजेता टीम को पुरस्कार वितरित

विधायक कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2022 का खिताब पन्ना बी टीम ने 74 रन से जीता, जबकि धरमपुर की टीम उप विजेता रही। अतिथियों द्वारा विजेता टीम को 51 हजार रूपये और उप विजेता टीम को 25 हजार रूपये की ईनामी राशि और ट्राफी वितरित की गई। टूर्नामेंट में शामिल प्रत्येक टीम के खिलाड़ियों को व्यक्तिगत पुरस्कार भी प्रदान किए गए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने