*अयोध्या 04 जनवरी 2022 (सूवि)ः*-मंडलायुक्त श्री एम0पी0 अग्रवाल ने शीतलहर को देखते हुए मण्डल के सभी जिलाधिकारियों से कहा कि रैन बसेरों की स्थापना, कंबल, अलाव व अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। सभी डीएम रैन बसेरों का मुआयना कर वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करा लें। उन्होंने ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों, नगर निकाय, नगर निगम, नगर पालिका परिषद, आदि अधिकारियों को गरीबों को कंबल वितरण व सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था तत्काल किये जाने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने बढ़ती शीतलहर को देखते हुए एवं गौवंशों को ठंड से बचाव हेतु मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को यह भी कहा कि गोवंशी आश्रय केंद्रों की व्यवस्थाओं का साप्ताहिक सत्यापन व स्थलीय निरीक्षण सुनिश्चित करायें। कोई भी निराश्रित गोवंशी सड़कों पर न दिखें, उनके लिए पर्याप्त शेड, भूसा, चारा, पानी व इलाज के पुख्ता बंदोबस्त रहे। सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को सम्बंधित क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करने के भी निर्देश दिया गया। मण्डलायुक्त ने नगर निगम क्षेत्र में भी आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।
जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार द्वारा इस सम्बंध में अलग से भी दिशा निर्देश जारी किया गया है। उन्होंने नगर पालिका परिषद व सभी नगर पंचायतों में अलाव की व्यवस्था करने के साथ-साथ सभी अधिकारियों को ठंड से बचाव हेतु अपने-अपने क्षेत्रों में कार्यवाही करने को कहा।

*अयोध्या 04 जनवरी 2022 (सूवि)ः*-राज्य महिला आयोग लखनऊ के कार्यालय से प्राप्त पत्र के अनुसार माह जनवरी के प्रथम बुधवार दिनांक 5 जनवरी 2022 को उ0प्र0 राज्य महिला आयोग द्वारा मिशन शक्ति फेज-3 के अन्तर्गत महिलाओं से सम्बंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाये जाने हेतु जागरूकता शिविर तथा महिला जनसुनवाई दिवस का आयोजन किया गया है। इसमें उ0प्र0 राज्य महिला आयोग सदस्य सचिव श्रीमती इन्द्रवास सिंह भाग लेंगी। यह कार्यक्रम सर्किट हाउस में प्रातः 10 बजे से आयोजित होगा। उक्त जानकारी उप निदेशक सूचना डा0 मुरली धर सिंह ने दी है।

*अयोध्या 04 जनवरी 2022 (सूवि)ः*-जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव द्वारा एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर विकास भवन में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रसार को रोकने, 18 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के सम्पूर्ण टीकाकरण एवं दिनाँक 03 जनवरी 2022 से आरम्भ 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के कोविड टीकाकरण सुनिश्चित कराने संबंधी कार्यों पर गहन समीक्षा विभागीय अधिकारियों के साथ की।
      इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा 03 जनवरी 2022 से आरम्भ हुए 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण की समीक्षा में दिनांक 3 जनवरी 2022 को प्राप्त हुई उपलब्धि पर नाखुशी जाहिर की गयी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में कोविड वायरस के नये प्रकार ओमीक्रोन से आम जन के साथ-साथ 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को भी संक्रमण से बचाने की जरूरत है जिसके लिये भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा उक्त आयुवर्ग के बच्चों का भी टीकाकरण अति आवश्यक है क्योंकि इस आयु वर्ग के बच्चों में गतिविधियां अन्य आयु वर्ग के सापेक्ष कंही ज्यादा है। जनपद में इस आयु वर्ग के लक्षित लगभग एक लाख सत्तर हजार बच्चों का कोविड टीकाकरण किया जाना है। सरकार द्वारा इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिये सरकार द्वारा कोवेक्सीन टीके की मंजूरी प्रदान की गयी है। मुख्य विकास अधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की कि सभी माता-पिता जिनके बच्चों की उम्र 15 से 18 वर्ष के बीच है वो सभी माता-पिता अपने बच्चों के कोविड टीककरण के लिये कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराते हुए अपने नजदीकी सरकारी चिकित्सालयों में जिला चिकित्सालय जिला महिला चिकित्सालय, श्रीराम चिकित्सालय, मेडिकल कालेज, 100 शैया चिकित्सालय कुमारगंज एवं जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोवैक्सीन का टीका अवश्य लगवायें जिससे हम अपने बच्चों को कोविड संक्रमण के खतरे से बचाते हुए स्वंय को अपने परिवार को अपने जनपद को इस महामारी से बचा सकें।
     18 वर्ष एवं ऊपर के नागरिकों के टीकाकरण पर समीक्षा में अवगत कराया कि आज हम भले ही नब्बे प्रतिशत से ज्यादा प्रथम डोज एवं 50 प्रतिशत से ज्यादा द्वितीय डोज जनपदवासियों को लगा चुके हैं परन्तु अभी भी शतप्रतिशत उपलब्धि से दूर है। जबकि कोरोनो वायरस के संक्रमण से बचाव हम तभी कर सकते हैं जबतक कि इस उन के लक्षित सभी का पूर्ण टीकाकरण न हो जाये । समीक्षा में यह भी पाया गया कि अभी भी कुछ ब्लॉक ऐसे हैं जो जनपदीय उपलब्धि के सापेक्ष कम हैं ऐसे ब्लाकों को और अतिरिक्त प्रयास करने हैं जिससे हम शत प्रतिशत उपलब्धि पा सके। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उन नागरिकों से अपील की गयी जिन्होने अभी तक कोविड वैक्सीन की अपनी दूसरी डोज नही लगवायी है वो जरूर से अपनी द्वितीय डोज लगवा लें क्योकि सम्पूर्ण टीकाकरण ही हम सभी को कोविड वायरस के नये खतरे से बचा सकते हैं।
कोविड 19 संक्रमण पर समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 को सक्रमण जनपद में अपने पैर पसार चुका है। वर्तमान में कोविड-19 के नये स्वरूप ओमीकोन का खतरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है और समय से ही इस खतरे से समस्त जनपद वासियों को बचाने के लिये तत्काल कदम उठाने की जरूरत है। इसके लिये टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट की रणनिति और युद्धस्तर पर किये जाने की जरूरत है और कोविड केयर के लिये चिन्हित सरकारी और निजी चिकित्सालयों को अपने यहा सभी तैयारियों सुनिश्चित कर लेनी है जिससे किसी भी अकस्मात स्थिति से समय से निपटा जा सके। मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने बताया कि जनपद में विदेश से या अन्य प्रात या जनपदों से आने वाले यात्रियों को ट्रेस कर अन्की सम्पलिंग अनिवार्य रूप से की जाये साथ ही यदि वे धनात्मक पाये जोए तो 24 से 48 घंटे के अन्दर आर०आर०टी० एवं सैम्पलिंग टीम धनात्मक रोगी के सभी नजदीकी व कानटेक्ट में आये सभी लोगों की आर०टी०पी०सी०आर टेस्ट अनिवार्य रूप से करा लिये जाये। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि धनात्मक रोगियों के स्वास्थ्य की निगरानी सतत की जाए और ऐसे सभी लोगों को मेडिसिन किट अवश्य अपलब्ध करा दिया जाए।
----------------------------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने